Move to Jagran APP

World Tourism Day 2022: कुशीनगर वासियों को मिली इको पार्क की सौगात, लहराया 50 फुट ऊंचा तिरंगा

World Tourism Day 2022 कुशीनगर जिले वासियों को पर्यटन दिवस पर इको पार्क की सौगात मिली है। मंगलवार यानी आज से यह पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। अब लोग यहां आक सैर- सपाटा कर सकते हैं।

By anil tripathiEdited By: Pragati ChandPublished: Tue, 27 Sep 2022 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 05:14 PM (IST)
World Tourism Day 2022: कुशीनगर वासियों को मिली इको पार्क की सौगात, लहराया 50 फुट ऊंचा तिरंगा
कुशीनगर वासियों को मिली इको पार्क की सौगात। (फाइल फोटो)

कुशीनगर, जागरण संवाददाता। विश्व पर्यटन दिवस पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थली कुशीनगर को इको पार्क की सौगात मिली है। मंगलवार को यह पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। सांसद विजय कुमार दूबे, विधायक पीएन पाठक, सीडीओ गुंजन द्विवेदी, नगरपालिका अध्यक्ष साबिरा खातून व प्रमुख बौद्ध भिक्षु एबी ज्ञानेश्वर ने संयुक्त रूप से पार्क में 50 फुट ऊंचाई पर तिरंगा फहरा कर पार्क का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने का कार्य शुरू

टूरिस्ट ब्रोशर का भी विमोचन किया गया। सांसद दूबे ने कहा कि कुशीनगर को उसकी अंतरराष्ट्रीय पहचान के मुताबिक विकसित करने का कार्य शुरू हो गया है। यह कार्य सभी विभागों के समन्वित प्रयासों से हो रहा है। यह अच्छी बात है कि पर्यटन के विकास के लिए सभी अपनी जिम्मेदारी समझ रहे हैं। सांसद ने कहा कि संस्कृति विभाग की 220 एकड़ भूमि पर गुजरात के केवडिया सर्किट की तरह पर्यटन आधारित आधारभूत संसाधनों की स्थापना की जाएगी। नामी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी इस परियोजना को तैयार करेगी। इसका प्रस्ताव सौंपा जा चुका है। नगरपालिका अध्यक्ष साबिरा खातून, अधिशासी अधिकारी प्रेमशंकर गुप्त ने आगुंतकों का स्वागत किया। एसडीएम कल्पना जायसवाल, पर्यटन सूचना अधिकारी प्राण रंजन, हियुवा नेता ओमप्रकाश वर्मा, थाई वाट के पीआरओ अंबिकेश त्रिपाठी, सुमित त्रिपाठी, पूर्व नपा अध्यक्ष कृष्ण कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

पार्क की विशेषता

नगरपालिका परिषद कुशीनगर ने 2515 वर्ग मीटर में इको पार्क का निर्माण किया है। पर्यटक अब पार्क में घूमने-फिरने के साथ ही सुबह की सैर का लुत्फ भी उठा सकेंगे। पार्क के एक कोने में ओपन एयर जिम भी बनाया गया है। पार्क में लगी नर्म मुलायम हरी गद्दीदार घास को विशेष रूप से कोलकाता से मंगवाया गया है। आर्किटेक्ट नीरज वर्मा द्वारा तैयार की गई लैंडस्केपिंग की डिजाइन आकर्षित करने वाली है। पार्क में विभिन्न प्रजातियों के फूल व शोभाकार पौधे लगाए गए हैं। बुद्ध प्रतिमा, वाटर फाउंटेन, सेल्फी प्वाइंट, पाथ-वे पार्क की खूबसूरती इसे और निखार रही है।

ब्रोशर पर जताई आपत्ति

बिरला धर्मशाला के प्रबंधक वीरेंद्र तिवारी व भाजपा के मंडल अध्यक्ष अनिल प्रताप राव ने टूरिस्ट ब्रोशर पर आपत्ति जताई है। दरअसल विमोचन किए गए टूरिस्ट ब्रोशर में केवल कुशीनगर स्थित बौद्ध स्थलों का उल्लेख है। आपत्तिकर्ताओं का कहना है कि पर्यटन विभाग ने एक विदेशी भंते से ब्रोशर तैयार कराया। जिस कारण बिरला हिंदू धर्मशाला, बिरला मंदिर व मल्लों की कुलदेवी मां भवानी के स्थान का उल्लेख ब्रोशर में नहीं है। ब्रोशर में सुधार कर पुनः दूसरा ब्रोशर तैयार कर जारी करने की मांग की गई है।

बुके देकर विदेशी पर्यटक का हुआ स्वागत

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर कुशीनगर में विदेशी पर्यटकों का स्वागत बुके भेंट कर किया गया। पर्यटन सूचना अधिकारी डा. प्राण रंजन ने इजरायल के संगीतज्ञ ओरी होलबन का स्वागत किया। इजरायली मेहमान ने ही महापरिनिर्वाण मंदिर के प्रवेश द्वार के समीप बने टूरिस्ट इंफार्मेशन सेंटर का उद्घाटन किया। सोविनियर शाप का उद्घाटन संचालिका ममता कुशवाहा ने सीडीओ, एसडीएम आदि की उपस्थिति में किया गया। स्वागत से अभिभूत होलबन ने कहा कि इन दोनों केंद्रों के खुल जाने से पर्यटकों को काफी सहूलियत मिलेगी। सीडीओ गुंजन द्विवेदी व एसडीएम कल्पना जायसवाल आदि ने टूरिस्ट इंफार्मेशन सेंटर व सोविनियर शाप का अवलोकन किया और आवश्यक सुझाव दिया। इंफार्मेशन सेंटर से पर्यटन साहित्य वितरित किया गया। ई-कार्ट से पर्यटकों को रामाभार स्तूप तक घुमाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.