Move to Jagran APP

यात्रा में मोबाइल से बात, खतरे का साथ

पैदल अथवा वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना जानलेवा साबित हो सकता है। इससे बचने की जरूरत है। सड़क पर चलते समय हेडफोन व मोबाइल पर बात नहीं करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 11:41 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 11:41 PM (IST)
यात्रा में मोबाइल से बात, खतरे का साथ
यात्रा में मोबाइल से बात, खतरे का साथ

कुशीनगर: पैदल अथवा वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना जानलेवा साबित हो सकता है। इससे बचने की जरूरत है। सड़क पर चलते समय हेडफोन व मोबाइल पर बात नहीं करना चाहिए। क्योंकि थोड़ी सी असावधानी से चालक दुर्घटना का शिकार हो सकता है। इसके लिए चालक को खुद जागरूक होना होगा, तो अभिभावकों को बच्चों को सजग रहने की हिदायत देनी होगी। सड़क पर चलने के दौरान यातायात नियमों के अनुपालन से ही सुरक्षित यात्रा की जा सकती है। लगातार बढ़ रही मार्ग दुर्घटनाओं से बचाव के लिए साथ वाहन से लेकर पैदल चलने वालों को यातायात नियमों के पालन करने की जरूरत है। बिना इसके दुर्घटनाओं को कम नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को सड़क पर चलते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। सुरक्षित सफर के लिए सड़क की बायीं पटरी पकड़ चलने के साथ सड़क क्रास करने के दौरान विशेष रूप से सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसलिए ईयरफोन अथवा मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

loksabha election banner

---

सुनना जरूरी नहीं है

-वाहन चलाते समय अथवा सड़क पर पैदल चलते समय मोबाइल अथवा हेडफोन का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। इसलिए कि थोड़ी सी असावधानी से जान जोखिम में पड़ सकता है। इसके पीछे कारण है कि सड़क क्रास करते समय अथवा किसी वाहन द्वारा ओवरटेक करने के दौरान कोई न कोई हादसा घटित हो सकता है। इसलिए अगर मोबाइल पर बात करनी हो, तो वाहन रोक कर अथवा पैदल चलते समय रूक कर बात करें। फिर आगे बढ़े।

---

कार चलाते समय तेज आवाज की म्यूजिक का न करें प्रयोग

-कार चलाते समय तेज आवाज की म्यूजिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसलिए कि ओवरटेक के दौरान हार्न नहीं सुनाई देगा, तो म्यूजिक की ओर ध्यान जाने से दुर्घटना भी हो सकती है। इसलिए कार ड्राइ¨वग करते समय कभी इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। ---गाड़ी में सहयात्रियों से बात करने से हो सकती दुर्घटना

-कार चलाते समय कभी सहयात्रियों से बात नहीं करना चाहिए। इसकी वजह से ध्यान बिचलित होता है। इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। कार चलाते समय कभी आपस में बातचीत नहीं करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.