Move to Jagran APP

Interview: राज्यसभा सदस्य आरपीएन बोले, 'मोदी सरकार के लिए दिल्ली का दरवाजा खोल चुकी है उत्तर प्रदेश की जनता'

प्रदेश की सभी 80 सीटों पर भाजपा जीत रही है। आइएनडीआइए खासकर पूर्वांचल में पिछड़ों व दलितों के बंटने का दुष्प्रचार कर रहा है जबकि सबको मोदी की गारंटी पर विश्वास है सभी भाजपा के साथ हैं। उनके पास कोई मुद्दा ही नहीं है। वर्तमान चुनाव में ऐसे तमाम पहलुओं और चुनौतियों पर मुख्य संवाददाता अजय कुमार शुक्ल ने उनसे विशेष बातचीत की। प्रस्तुत हैं प्रमुख अंश...

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Wed, 22 May 2024 11:54 AM (IST)
Interview: राज्यसभा सदस्य आरपीएन बोले, 'मोदी सरकार के लिए दिल्ली का दरवाजा खोल चुकी है उत्तर प्रदेश की जनता'
यूपी के दिग्‍गज नेता राज्यसभा सदस्य आरपीएन सिंह। जागरण

कभी कांग्रेस का बड़ा चेहरा रहे आरपीएन सिंह अब भाजपा के राज्यसभा सदस्य हैं। भाजपा की जीत को लेकर पूरे पूर्वांचल में उन्होंने अपनी ताकत झोंक दी है। खासकर पिछड़ी जाति के वोट बैंक को सहेजने में वह पूरी तन्मयता से लगे हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक हुए पांच चरण के चुनाव के बाद उनका दावा है कि यहां की जनता मोदी सरकार के लिए दिल्ली का दरवाजा खोल चुकी है।

पिछड़ों को लेकर अपनी ही लोकसभा कुशीनगर में सेंधमारी की बात पर आप क्या कहेंगे? -कहां सेंधमारी हो रही है यह तो बताइए?

आपका इशारा सैंथवार, मल्ल, कुर्मी आदि पिछड़ी जातियों को लेकर है तो वह केवल दुष्प्रचार है। पिछड़ा वर्ग के साथ ही दलित भी हमारे साथ हैं। सभी वर्ग मिलकर नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। आप दुष्प्रचार पर मत जाइए, चुनाव का परिणाम देखिएगा।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में हूटर लगा कर चल रहे थे नेता व अधिकारी, इस IPS ने बीच सड़क गाड़ी रोक की कार्रवाई

सपा के अजय प्रताप सिंह, बसपा के शुभनारायण चौहान व स्वामी प्रसाद मौर्य सभी पिछड़ी जाति के हैं, सब जोड़तोड़ में लगे हैं। -इनका जब अपना ही कोई जोड़ नहीं है तो तोड़ कहां से और कैसे करेंगे?

मल्ल-सैंथवार बिरादरी कल भी भाजपा के साथ थी, आज भी है। कुशवाहा, चनऊ, कुर्मी आदि सभी जातियां व दलित वर्ग के लोगों को मोदी की गारंटी पर विश्वास है। यह यूं नहीं है। यह इसलिए है कि अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में पीएम मोदी ने इनके सपनों को पूरा करने का कार्य ईमानदारी से किया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीमारु कहे जाने वाले इस प्रदेश को देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बना दिया है। देश, प्रदेश की जनता यह सब देख रही है। उसी आधार पर जनादेश भी दे रही है।

विपक्ष कह रहा है कि पांच चरणों के चुनाव में भाजपा गठबंधन हार चुका है, आप कह रहे हैं जीत चुके हैं?

पांच चरणों के चुनाव में जनता ने भाजपा के पक्ष में बहुमत का जनादेश दे दिया है। आगे आने वाले चरणों में यह और बढ़ता जाएगा और हम जादुई आंकड़े को छूएंगे, इसमें कोई शक नहीं है। पश्चिम से लेकर पूरब तक हम जीत का सिलसिला बनाए हुए हैं और बना रहेगा।

आप प्रदेश की बात कर रहे हैं और पूर्वांचल में ही आइएनडीआइ गठबंधन जातीय किला बंदी कर आपको कड़ी चुनौती देता दिख रहा है।

देखिए! मैं बार-बार कह रहा हूं कि पिछ़डा व दलित वर्ग 2014, 2019 की तरह इस बार भी यानी कि 2024 में भी भाजपा के ही साथ है। उसको प्रदेश में रोजगार मिल रहा है, सुरक्षा की गारंटी मिल रही है। दरसअल, पूर्वांचल में कहीं कोई जातीय किला बंदी है ही नहीं। सब लोग भगवान राम के भव्य मंदिर व काशी विश्वनाथ के कारीडोर की बात कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वांचल सांस्कृतिक व आध्यात्मिक विरासत को लेकर समृद्ध हुआ है। इससे यहां की अर्थव्यवस्था समृद्ध हो रही है। यह बदलाव किसी एक वर्ग को खुशहाल नहीं कर रहा, सबको कर रहा है।

इसे भी पढ़ें- परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बदला गया नियम, इसे हासिल करने के लिए देना होगा यह टेस्‍ट

इसके पहले लोकसभा चुनाव में आप प्रत्याशी थे और कांग्रेस का प्रचार कर रहे थे, अब भाजपा का प्रचार कर रहे हैं। दोनों में क्या अंतर लग रहा है?

भाजपा में हार्ड कोर संगठन है। इसके प्रचार का तौर तरीका सीधे जमीन से और आमजन से जुड़ा हुआ है। प्रचार का यह एक अलग ही अनुभव है मेरे लिए। इसके साथ ही भाजपा कार्यकर्ता के रूप में मेरे लिए बहुत कुछ सीखने को भी है।