Move to Jagran APP

UP News: कुशीनगर में विवादित स्थान पर पढ़ी गई नमाज, थाना प्रभारी व दो दारोगा लाइन हाजिर

उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बकरीद के दिन विवादित भूमि पर नमाज पढ़ी गई थी। इस बात की शिकायत पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि समेत 11 पर मुकदमा दर्ज हुआ है। वहीं मौके पर हंगामा होने पर पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत करा दिया था। पुलिस पर भी लापरवाही का आरोप लगा है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Thu, 20 Jun 2024 03:14 PM (IST)
मामले में लापरवाही बरतने पर तीन पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की गई है। जागरण

जागरण संवाददाता, कुशीनगर। खड्डा के तुर्कहां में विवादित स्थान पर नमाज पढ़ने के मामले में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि समेत आठ पर गुरुवार को मुकदमा दर्ज किया गया। इस गंभीर मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में खड़डा थाना प्रभारी नीरज राय, दारोगा ओमप्रकाश यादव, मोहन सिंह को लाइन हाजिर कर दिया गया।

ग्राम पंचायत की नवीन परती की भूमि है। शिकायत आई कि इस पर कब्जा किया जा रहा है, जिससे गांव का माहौल खराब हो रहा है। एक पक्ष से रामाश्रय व राधेश्याम ने तो दूसरे पक्ष से जमालुद्दिन, नसीरुद्दीन व मुस्तफा के साथ गांव में हिन्दू मुसलमान का मामला खड़ा हो गया।

इसे भी पढ़ें-'इंस्पेक्टर साहब से बात हो गई है...विकास दूबे की तरह गोली मारेंगे', बरेली पुलिस को मिली धमकी

बात बढ़ी तो बीते नौ अप्रैल 2024 में दोनों समुदायों के बीच हुए समझौते में यह तय किया गया कि इस पर किसी भी पक्ष द्वार दखल नहीं किया जाएगा। इसका उल्लंघन करते हुए बकरीद को लगभग 100 लोग इस विवादित भूमि पर इकट्ठा हुए और नमाज पढ़ने लगे। जब ये बात गांव में फैली तो तनाव बढ़ने लगा।

इसे भी पढ़ें-घर में बेटे के शव के साथ दो दिनों से रह रही थी असहाय मां, बदबू आने पर पड़ोसियों ने की जांच तो खुला मामला

पुलिस ने कार्रवाई के बजाए दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामला शांत करा दिया। इसकी शिकायत बीते 17 जून को राधेश्याम व रामाश्रय ने मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर आइजीआरएस पर की थी। जिसका संज्ञान लेने के बाद गुरुवार को एसपी धवल जायसवाल ने थाना प्रभारी व दो दारोगा को लाइन हाजिर कर दिया।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि केदार यादव व प्रमाेद यादव, जमालुद्दीन, मुस्तफा, अशरफ समेत 11 के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। इन सभी को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है।