Move to Jagran APP

खुले विद्यालय, छात्रों की उपस्थिति रही कम

पडरौना कुशीनगर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से बंद चल रहे स्कूलों को शास

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 11:38 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 11:38 PM (IST)
खुले विद्यालय, छात्रों की उपस्थिति रही कम
खुले विद्यालय, छात्रों की उपस्थिति रही कम

पडरौना, कुशीनगर: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से बंद चल रहे स्कूलों को शासन के निर्देश पर सोमवार को खोला गया। प्रथम पाली में कक्षा नौ व 10 और दूसरी पाली में 11, 12 के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए स्कूल बुलाया गया था। हालांकि अपेक्षा के अनुरूप बच्चों की उपस्थिति नहीं रही, लेकिन पढ़ाई को लेकर छात्रों व शिक्षकों में उत्साह दिखा।

loksabha election banner

कई स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति नाममात्र की रही तो कई जगह बच्चे नहीं आए। शिक्षक बैठकर छात्र-छात्राओं का इंतजार करते रहे। गाइड लाइन के अनुपालन को लेकर प्रशासन चौकन्ना रहा। विद्यालय प्रबंधन भी संक्रमण रोकने के सभी इंतजाम में जुटा रहा। प्रवेश के पहले थर्मल जांच और सैनिटाइजर का उपयोग किया गया। छात्र-छात्राएं मास्क लगाकर ही कक्षा में बैठे थे।

कसया कार्यालय के अनुसार महर्षि अरविद विद्या मंदिर व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कक्षा नौ से इंटर तक 1300 बच्चे नामांकित हैं, पांच सौ की उपस्थिति रही। हेरिटेज इंटर नेशनल पब्लिक स्कूल में 450 में 150, नवजीवन मिशन स्कूल में 600 में 200 बच्चे ही पढ़ने आए थे। सभी बच्चे अभिभावकों की अनुमति लेकर स्कूल आए थे।

एक चौथाई रही बच्चों की उपस्थिति

सिगहा: नौरंगिया स्थित राजेश मणि इंटर कालेज में कक्षा नौ में 250 में 60, कक्षा 10 में 215 में 10, कक्षा 11 में 266 में 50, कक्षा 12 में 250 में 56 छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही। स्कूल में 12 शिक्षक आए थे। गेट पर सभी का थर्मल स्क्रीनिग की गई। हाथ धोने के बाद ही प्रवेश कराया गया। जो मास्क नहीं लगाए थे, उन्हें स्कूल की ओर से मास्क दिया गया। प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार दूबे ने कहा विद्यालय खुलने से छात्र व अध्यापक प्रसन्न हैं। गन्ना कृषक इंटर कालेज सिगहा में कक्षा नौ में 90, 10 में 100, 11 में 70 व इंटर में 75 बच्चे उपस्थित रहे, आठ अध्यापक आए थे। प्रधानाचार्य रामायण प्रसाद गुप्ता ने बताया कि शासन की गाइड लाइन का पूरी तरह अनुपालन किया गया है।

संतोषजनक नहीं रही उपस्थिति

पनियहवा: छितौनी इंटर कालेज के प्रथम पाली में कक्षा नौ में 312 में 117, कक्षा 10 में 361 में 125 बच्चे स्कूल आए थे। दूसरी पाली में कक्षा 11 में 236 में 96, कक्षा 12 में 196 में 102 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। आरएम इंटर मीडिएट कालेज बुलहवां, किलानी देवी स्मारक इंटर कालेज जखनिया, स्वामी विवेकानंद इंटर कालेज खड्डा, श्रीगांधी किसान इंटर कालेज में उपस्थिति संतोषजनक नहीं थी। श्रीगांधी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य की माता का अचानक निधन हो जाने से दूसरी पाली की कक्षाएं संचालित नहीं हुईं।

नहीं आए बच्चे, इंतजार करते रहे शिक्षक

सेवरही: लोकमान्य इंटरमीडिएट कालेज सेवरही में नामांकित 3200 बच्चों में कोई स्कूल नहीं आया। प्रधानाचार्य डा. राणा प्रताप शाही ने बताया कि सभी शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी विद्यालय में हैंडवाश, साबुन, सैनिटाइजर व मास्क लेकर मुस्तैद थे। फतेह मेमोरियल इंटरमीडिएट कालेज तमकुहीराज के प्रधानाचार्य डा. रमेश सिंह ने बताया कि पंजीकृत 1633 के सापेक्ष दोनों पालियों में 100 छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही है।

बिना मास्क स्कूल आए छात्रों को लौटाया

राजापाकड़: श्रीलाल बहादुर शास्त्री इंटरमीडिएट कालेज सपही टड़वा में कक्षा नौ में 230, 10 में 253, 11 में 233 व 12 में 198 बच्चों का नामांकन है। प्रथम पाली में 20 व दूसरी पाली में 14 छात्र ही स्कूल पहुंचे। इनमें से आधा से अधिक बिना मास्क के आए थे। उन्हें शिक्षकों ने हिदायद देकर घर लौटा दिया। उन्हें अभिभावक से सहमति लेने के लिए फार्म दिया गया।

सौ से भी कम रही बच्चों की उपस्थिति

लक्ष्मीगंज: हरीराम ओंकार मल खेतान इंटर कॉलेज लक्ष्मीगंज, दुर्गा इंटर कालेज खोटही में बच्चों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं रही। दोनों स्कूलों में सौ से कम बच्चे ही आए थे। लक्ष्मीगंज के प्रधानाचार्य डा. हरिगोविद मिश्र और खोटही के प्रधानाचार्य वंशनरायन सिंह ने बताया कि पहले दिन काफी कम बच्चे ही स्कूल आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.