कुशीनगर:सदर विकास खंड के गांव मोजहिदा की मुसहर बस्ती में पूर्वांचल किसान यूनियन (पूकियू) के कार्यकर्ताओं ने मुसहरों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया। बताया कि टीकाकरण ही बचाव का सबसे कारगर उपाय है। मुसहरों ने पीपल का पत्ता हाथ में लेकर संकल्प लिया कि वह केंद्रों पर जाएंगे तथा टीका जरूर लगवाएंगे।

पूकियू संरक्षक दीप नारायण अग्रवाल ने कहा कि टीका सौ फीसद सुरक्षित है। टीका लगवाने के बाद कोरोना होने का खतरा नहीं के बराबर है। अगर टीका लगने के बाद भी किसी को यह बीमारी होती है तो उसकी जान को खतरा नहीं रहेगा। अध्यक्ष पप्पू पांडेय ने कहा कि कोराना का टीका जीवन दायी है। कोरोना महामारी को हराने के लिए सभी का टीकाकरण बेहद जरूरी है। टीका लगने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और वह कोरोना से लड़ने में हमारी मदद करेगी। कहा कि जरूरत पर ही घरों से बाहर निकलें। बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। दिन में कई बार हाथ को साबुन से धोएं, शारीरिक दूरी का पालन करें। अगर किसी को बुखार, खांसी या सर्दी हो तो तत्काल सरकारी अस्पताल में जांच कराएं। सौ फीसद टीका लगवाने वाली मुसहर बस्तियों को पुरस्कृत किया जाएगा। जब तक सभी मुसहरों को टीका नहीं लग जाता जागरूकता अभियान चलता रहेगा। प्रदेश उपाध्यक्ष शैलेंद्र प्रताप सिंह, ग्राम प्रधान अशोक, संदेश मद्धेशिया, इंद्रजीत, ओमप्रकाश, हरिवंश मुसहर, जीउत मुसहर, बृजेश, राजकुमार मुसहर, भेलू मुसहर, बलि मुसहर, चोकट मुसहर, घूरा मुसहर, परमा मुसहर, उमेश, सुदर्शन, सुदामा आदि मौजूद रहे।

कर्मचारियों की टीम लगाकर कराई सफाई

वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण को रोकने के लिए विशुनपुरा ब्लाक के पुरंदर छपरा में प्रधान की देखरेख में सफाई कर्मचारियों की टीम लगाकर सफाई कराई गई। ग्राम प्रधान ने लोगों को कोविड से बचाव के लिए जागरूक भी किया।

ग्राम पंचायत खजुरिया के पुरंदर छपरा टोला में प्रधान मारकंडेय गुप्ता के साथ सुबह सफाई कर्मचारी पहुंचे। उन्होंने सड़क के किनारे उगी झाड़ियों, घास की सफाई करने के साथ ही कूड़े हटाए। ग्राम प्रधान ने लोगों को समझाया कि कोरोना का संक्रमण कम हुआ है, लेकिन बीमारी पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी लोग गाइड लाइन का पालन करें। मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। कोविड का टीका अवश्य लगवाएं।

Edited By: Jagran