कुशीनगर : कस्बा स्थित कुबेरधाम मंदिर परिसर से बुधवार को जागरूकता रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। रैली को एडीओ एजी विकास खंड पडरौना हरिद्वार प्रसाद व प्रधान कोहरवलिया सुरेंद्र गुप्त ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में सौ से अधिक सफाईकर्मी शामिल रहे।

कस्बे के शिव मंदिर परिसर से निकली रैली कोहरवलिया, पिपरा जटामपुर, जंगल बेलवा, पिपरासी, सेमरा हर्दो, सखवनिया, गुलेलहा आदि गांवों से होकर पुन: मंदिर परिसर में पहुंची। सफाईकर्मियों को संबोधित करते हुए एडीओ पंचायत विकास खंड पडरौना कौशल किशोर सिंह ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है। संविधान द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मतदान का अधिकार प्राप्त है। इस अधिकार का प्रयोग हर नागरिक करे। इसे लेकर हमें जागरूकता फैलानी है। सफाई कार्य के साथ ही हमें अपने गांवों में लोगों को मतदान के लिए जागरूक करना है। ताकि मतदान फीसद बढ़ाया जा सके। कहा कि लोगों को बताएं कि उनके एक-एक मत से हारजीत का फैसला होता है तथा सरकार का गठन होता है। इसलिए मतदान अवश्य करें। बताएं कि मतदान वाले दिन सब काम छोड़ कर सबसे पहले वोट देने जाएं। ब्लाक अध्यक्ष मधुसूदन प्रसाद, संजय पांडेय, कन्हैया प्रसाद, रणजीत श्रीवास्तव, ओमप्रकाश गुप्त, जयप्रकाश, गुड्डू, त्रिवेनी, रवींद्र, अवधेश प्रसाद, संजय जायसवाल आदि मौजूद रहे।

खाद्य पदार्थों के बारे में आमजन को जागरूक करें जिम्मेदार

खाद्य पदार्थों के बारे में आमजन को जागरूक करने की जरूरत है। इसको लेकर विद्यालयों में भी अभियान चलाया जाए। संबंधित कारोबारियों का आनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जनपद स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते सीडीओ अनुज मलिक ने दिए। कहा कि नकली अधोमानक एवं मिथ्या छाप औषधियों के रोकथाम के लिए सभी जरूरी उपाय किया जाएं। निर्देशित किया कि जनपद में सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ पर स्थानीय एफएसएस कार्य योजना तैयार किया जाए। कहा कि जनपद के सभी विद्यालयों का सेफ एंड न्यूट्रीशन फूड एसएनफ कार्यक्रम एवं खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के नियमों का अनुपालन कराएं। उन्होंने औषधि विक्रेता एसोशिएसन को निर्देशित किया कि सभी मेडिकल स्टोरों द्वारा फूड सप्लीमेंट, बेबी फूड, मिल्क पाउडर व अन्य खाद्य पदार्थाें को बेचने के लिए पंजीकरण करा लें। फलों एवं सब्जियों पर कीटनाशक का प्रयोग न किए जाने के लिए किसानों को जागरूक किया जाए। फलों पर स्टीकर का प्रयोग करने के खिलाफ कार्रवाई करें। मिठाई कारोबारी प्रदर्शित मिठाइयों पर निमार्ण तिथि व उपयोग तिथि का अंकन करवाना सुनिश्चित करें। थोक खाद्य व्यवसायियों को निर्देशित किया गया कि पक्का बिल बाउचर अंकित रहे। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि इसका अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। अभिहित अधिकारी मानिक चंद्र सिंह समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Jagran