कुशीनगर : नगरपालिका के वार्ड मां कोटेश्वरी नगर में शनिवार को डा. संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में पहुंची टीम ने मुसहरों व अन्य ग्रामीणों को कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई। एक दिन पूर्व वैक्सीनेशन के लिए गांव में टीम गई थी। किसी ग्रामीण ने टीकाकरण नहीं कराया था। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी भी गांव पहुंचे और लोगों को जागरूक किए।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने शनिवार को हल्का लेखपाल अविनाश राव के नेतृत्व में वैक्सीनेशन टीम भेजी। इस दौरान 61 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। इनका नमूना आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया। राघवेंद्र तिवारी, महातम, मीरा दूबे, सुशील शुक्ल, सविता आदि उपस्थित रहे।

4583 लोगों का हुआ टीकाकरण

टीकाकरण को लेकर युवाओं समेत सभी आयु वर्ग के लोग आगे आने लगे हैं। शनिवार को जिले के 29 वैक्सीन केंद्रों पर तीनों श्रेणियों में कुल 4583 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें प्रतिरक्षित 434 को दूसरी व 4149 को पहली डोज दी गई।

टीका लगवाने में 18 प्लस के लक्ष्य 3800 में 2952, 45 वर्ष अधिक आयु वर्ग के 2900 में 1609, मुसहरों में 50 के सापेक्ष 22 लोगों को टीका लगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही सुरक्षा कवच है। इसलिए टीका लगवाने में लापरवाही न बरतें बल्कि तत्काल आनलाइन पंजीकरण करा टीका लगवाएं।

2233 निगेटिव, तीन नए संक्रमित

जिले में संक्रमितों की संख्या लगातार कम हो रही है। पिछले चार दिनों से संक्रमितों की संख्या एक या दो रह रही है। शनिवार को गोरखपुर मेडिकल कालेज से मिली 2236 लोगों की जांच रिपोर्ट में 2233 निगेटिव व तीन संक्रमित पाए गए। जिले में एक्टिव केस की संख्या 27 रह गई है। स्वस्थ हुए आठ लोगों को डिस्चार्ज किया गया है।

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि अब तक कुल 15544 संक्रमितों में से 15295 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। कहा कि कोरोना संक्रमण की संख्या कम हुई है, लेकिन सावधानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि केस कम होने से बेफ्रिक होने की जरूरत नहीं है। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इससे बचने के लिए जांच कराने के साथ इलाज कराने में सभी को तत्परता बरतनी चाहिए। लक्षण मिलने पर खुद को परिवार से अलग कर होम आइसोलट हो जाएं। प्रोटोकाल का हर हाल में अनुपालन किया जाना चाहिए।

Edited By: Jagran