कुशीनगर : कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन हमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। अभी भी सतर्कता की जरूरत है। इसलिए बच्चों से लेकर बड़ों तक को काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अगली लहर आने की आशंका को देखते हुए अभिभावक भी बच्चों को घर से बाहर न भेजें और उन्हें कोरोना गाइड लाइन के बारे में समझाएं। कोरोना का लक्षण मिलने पर तनिक भी देर न करें। तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

यह बातें कसया सीएचसी के चिकित्सक डा. हेमंत नायक ने कही। कहा कि बरसात के मौसम में संक्रामक रोग फैलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। व्यायाम नियमित करें। इसके साथ ही इम्युनिटी बनाए रखने के लिए पौष्टिक व संतुलित आहार का सेवन करें। शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीज सावधानी बरतते हुए नियमित जांच कराएं। जो दवा चल रही उसे लेते रहें। सतर्कता और जागरूकता से ही कोरोना से बचा जा सकता है। मौसम परिवर्तन का समय चल रहा है। इस कारण खांसी, बुखार, गले में खराश आदि के लक्षण वाले मरीज अधिक आ रहे हैं। इससे बचने के लिए झोलाछाप के चक्कर में न पड़ें सीधे अस्पताल पहुंचें। लापरवाही घातक हो सकती है। घर में आक्सीमीटर व थर्मामीटर पास रखें, जरूरत पड़ने पर जांच करें। गर्म पानी पीयें। भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से परहेज करें। दो गज की दूरी मास्क है जरूरी गाइड लाइन का पालन अवश्य करें।

कोरोना गाइड लाइन के अनुसार मनाएं त्योहार

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर नवागत थानाध्यक्ष विशुनपुरा अनिल कुमार उपाध्याय की अध्यक्षता में रविवार पीस कमेटी की बैठक हुई। आगामी त्योहारों को भाईचारे के साथ कोरोना गाइडलाइन के अनुसार शांतिपूर्वक माहौल में मनाने की अपील की। त्योहारों में खलल डालने वालों को किसी कीमत पर बक्शा नहीं जाएगा। एसएसआई शाहनवाज अंसारी, एसआई निरंजन राय, एसआई संतराज यादव, प्रधान संघ अध्यक्ष विजय सिंह, जैनुद्दीन अंसारी, मो. नूर आलम, सुनील यादव, खुर्शीद आलम, विध्यांचल साहनी, बीरु गुप्ता सहित आदि लोग मौजूद रहे।

कोविड जागरूकता पखवारा की हुई शुरुआत

अखिल भारतीय संस्कार भारती कुशीनगर धुरिया महाविद्यालय में विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने रविवार को पंद्रह दिवसीय पौधरोपण एवं कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान का शुभारम्भ किया।

आम, अमरूद, जामुन, सागौन, नीम सहिल कुल 101 पौधे लगाए गए। कहा कि संस्कार भारती पर्यावरण के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। कहा कि कोरोना रोधी टीका अवश्य लगवाएं। जागरूकता से ही इस संक्रमण से मुक्ति मिल सकती है। विनय राय, सुरेश गुप्त, उपाध्यक्ष अशोक कुमार जैन, प्रबंधक गौरव राय, पर्यटन अधिकारी राजेश भारती आदि ने भी संबोधित किया।

संस्था के अध्यक्ष डा. अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि यह कार्यक्रम पूरे जिले में चलाया जाएगा। आभार महाविद्यालय के संरक्षक डा. ध्रुव राय ने आभार ज्ञापित किया। संचालन विरेश राय ने किया।

Edited By: Jagran