Move to Jagran APP

कुशीनगर में अनुकूल मौसम से बेहतर उत्पादन की आस

कुशीनगर में धूप व ठंडसे फसल की हो रही बेहतर वृद्धि तिलहन की फसल में आने लगी फली।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 11:58 PM (IST)
कुशीनगर में अनुकूल मौसम से बेहतर उत्पादन की आस

कुशीनगर: मौसम अनुकूल होने से किसानों को रबी की फसल से बेहतर उत्पादन की उम्मीद है। इन दिनों कभी धूप और कभी शीतलहर गेहूं सहित रबी की अन्य फसल के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है।

loksabha election banner

इस बार बरसात के मौसम में अधिक बारिश से धान व गन्ने की फसल तो बर्बाद हो गई, लेकिन रबी की फसलों को लेकर किसान उत्साहित हैं। उनका कहना है कि अब तक के मौसम के उतार चढ़ाव से गेहूं, सरसो, मटर, मसूर, चना, अरहर, अलसी, आलू, केला आदि फसलों की बढ़वार ठीक है। तिलहन की फसलों में फली निकलने लगीं हैं। अगर इसी तरह का मौसम रहा तो उत्पादन बेहतर रहेगा। अगर पाला पड़ा तो तिलहन, आलू व केला को क्षति होगी। कड़ी धूप से गेहूं को नुकसान हो सकता है।

किसानों को है काफी उम्मीद

विशुनपुरा ब्लाक के धर्मपुर नरचोचवा गांव के प्रगतिशील किसान शैलेश तिवारी कहते हैं कि 12 एकड़ सरसो व 16 एकड़ गेहूं की बोआई की है। शीतलहर की वजह से गेहूं की फसल काफी ठीक है। कसया ब्लाक के मदनपुर के दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस साल खेती की ²ष्टि से मौसम काफी अनुकूल दिख रहा है। तिलहन की फसल में फली आने लगी है। अगर एक सप्ताह तक पाला नहीं पड़ा तो उत्पादन बेहतर होगा। खड्डा ब्लाक के बोदीछपरा के श्रीकृष्ण यादव ने कहा कि एक सप्ताह पहले लगातार धूप होने लगी तो चिता बढ़ गई थी। तीन दिन से शीतलहर चल रही है, आगे भी मौसम ऐसा ही रहा तो तिलहन को क्षति हो सकती है। छितौनी के प्रहलाद मौर्या ने कहा कि जाड़े के मौसम में तेज धूप से रबी की फसलों को नुकसान हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.