Move to Jagran APP

कुशीनगर में 5270 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

कोरोना टीकाकरण के दौरान 3385 को प्रथम व 1885 को दी गई दूसरी डोज चिकित्सा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सभी से टीका लगवाने की अपील की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 12:55 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 12:55 AM (IST)
कुशीनगर में 5270 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

कुशीनगर : जिले के 18 स्वास्थ्य केंद्रों पर मंगलवार को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। इस मौके पर प्रतिरक्षित 1885 को दूसरी व 3385 को पहली डोज दी गई। 8700 के सापेक्ष 5270 लोगों को टीका लगा।

loksabha election banner

इस दौरान गौरीश्रीराम के सिरजम स्थित जगदीश पब्लिक स्कूल में लगे शिविर में बबलू बबलू बरनवाल, परमानन्द राय, रामाशीष पटेल, श्रीराम आदि ने टीका लगवाया। अभियान के दौरान जिला संयुक्त चिकित्सालय समेत सभी चिकित्सालयों पर अधिकारी भ्रमण करते रहे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि अफवाहों पर ध्यान न देकर टीका लगवाने में पात्र व्यक्ति तेजी दिखाएं।

बेचैनी होने पर तत्काल दें सूचना

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना दें, तत्काल सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य

वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाकर रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसका अनुपालन जरूर करें।

आज भी होगा टीकाकरण

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि बुधवार को भी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड का टीका लगवाने की सुविधा रहेगी। सभी केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

वैक्सीन से करिए यारी, भागेगी महामारी

कोरोना महामारी से लड़ने की जरूरत है, इसे हिम्मत से हराया जा सकता है। गाइड लाइन का पालन अति आवश्यक है। सरकार ने आगामी पहली मई से 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है। फिलहाल 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। गाइड लाइन के अनुसार केंद्र पर जाकर टीकाकरण करना चाहिए।

यह बातें मंगलवार को दुदही विकास खंड के गौरीश्रीराम गांव के सिरजम टोला में जगदीश पब्लिक स्कूल में जगदीश सेवा न्यास व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में कोविड टीकाकरण के दौरान अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री डा. बाल मुकुंद पांडेय ने कही। टीकाकरण के बाद लोग आधे घंटे स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में भी रहे। डा. एके पांडेय, डा. जेपी शाह, डा. नीरज यादव, डा. सुरभि यादव, स्टाफ नर्स प्रेमरती व सुनीता यादव की मौजूदगी 100 लोगों का टीकाकरण हुआ। चिकित्सकों ने कहा कि टीका कोरोना संक्रमण से लड़ने की क्षमता में वृद्धि टीका करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.