Move to Jagran APP

Cyclone in UP: यूपी के इस शहर में चक्रवात ने मचाई तबाही, तीन की मौत, उड़े आशियाने, 100 से अधिक गांव की बिजली ठप

कुशीनगर में रात में आए चक्रवात के दौरान पडरौना कोतवाली के चिरइहवा में सो रहे 50 वर्षीय छांगुर प्रसाद के ऊपर झोपड़ी गिर गई। दबकर मौके पर ही उनकी मृत्यु हो गई। बेतिया के टोला ठोरी स्थित मठिया दुर्गा मंदिर की पुजारन 60 वर्षीय नागिया देवी व उनकी पौत्री गुड़िया चबूतरे पर सो रहे थे। पेड़ गिरने से नागिया चपेट में आ गईं और उनकी मृत्यु हो गई

By Muna Singh Edited By: Vivek Shukla Sat, 01 Jun 2024 01:17 PM (IST)
Cyclone in UP: यूपी के इस शहर में चक्रवात ने मचाई तबाही, तीन की मौत, उड़े आशियाने, 100 से अधिक गांव की बिजली ठप
कुशीनगर में चक्रवात से मचाई तबाही। जागरण

जागरण टीम, कुशीनगर। जनपद में गुरुवार की रात में आए चक्रवात ने बड़ी तबाही मचाई है। पेड़ गिरने से दबकर तीन लोगों की मृत्यु हो गई, पांच लोग घायल हो गए। हवा के दबाव से सैकड़ों झोपड़ियां, टिनशेड व पेड़ गिर गए। खड्डा कस्बा के पास पेट्रोल पंप का छज्जा उड़ गया। बिजली के पोल और तार टूटने से सौ से अधिक गांवों की आपूर्ति ठप हो गई है।

विभिन्न मार्गों पर पेड़ ढहने से शुक्रवार को दोपहर तक आवागमन बाधित रहा। प्रशासन की ओर से पेड़ कटवाकर सड़क से हटवाया गया तो आवागमन बहाल हुआ। टूटे पोलों और तारों की मरम्मत में विभागीय टीम जुटी रही। पडरौना कोतवाली के चिरइहवा में सो रहे 50 वर्षीय छांगुर प्रसाद के ऊपर झोपड़ी गिर गई। दबकर मौके पर ही उनकी मृत्यु हो गई।

खड्डा कस्बा में सड़क पर गिरा पेड़ व बिजली का पोल हटाता बुलडोजर।

बेतिया गांव के टोला ठोरी स्थित मठिया दुर्गा मंदिर की पुजारन 60 वर्षीय नागिया देवी व उनकी पौत्री गुड़िया चबूतरे पर सो रहे थे। पेड़ गिरने से नागिया चपेट में आ गईं जिससे उनकी मृत्यु हो गई, पौत्री सुरक्षित बच गई। खड्डा थाने के लखुई गांव में दीवार गिरने से दबकर 60 वर्षीय कपिलदेव की मृत्यु हो गई।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सीएम योगी ने किया वोट, बोले- चार जून को भाजपा सरकार प्रचंड बहुमत से बनाएगी सरकार

बिजली की चपेट में आने से मिश्रौली गांव के भोरई यादव की दो भैंसें मर गईं। बेतिया गांव में टिनशेड गिरने से सदीक के पुत्र अरमान व सलमान गंभीर रूप से घायल हो गए। रायपुर के टोला रंगपुर में मकान पर पीपल का पेड़ गिरने से जयप्रकाश की पत्नी चना देवी, पुत्री निधि व पुत्र करन गंभीर रूप से घायल हो गए।

पेट्रोल पंप का उड़ा छज्जा

उन्हें नेबुआ नौरंगिया सीएचसी ले जाया गया, वहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। वहां भी सुधार नहीं होने पर मेडिकल कालेज गोरखपुर रेफर कर दिए गए। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। शशिपाल गुप्ता की बाइक और ट्रैक्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

नेबुआ नौरंगिया थाने के लक्ष्मीपुर उर्फ कुर्मीपट्टी में बरगद व पीपल का पेड़ गिरने से भूपेंद्र सिंह का मकान क्षतिग्रस्त हो गया। सालिक, भीखम, वेलास, सुभाष, शिवशंकर की झोपड़ियां और रामनयन का टिनशेड उड़ गए। कोटवा-घुघली मार्ग, मड़ार बिंदवलिया, रायपुर-देवतहां बाली, सेखुई-बेलवा घाट समेत अन्य सड़कों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित रहा।

बिहारी छपरा गांव में चक्रवात में ढहीं झोपड़ियां व टिनशेड l

इसे भी पढ़ें-यूपी के इस हॉट सीट पर विकास वाली ट्रिपल इंजन की सरकार बनाम विपक्ष का जातीय प्रचार की है लड़ाई

खड्डा कस्बा में बिजली के 30 पोल गिरने से आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। जखिनिया गांव में नजाबू, गुड्डू, राजमंगल का टिनशेड उड़ गया। छोटू के मुर्गी फार्म और खड्डा कस्बा के पास स्थित पेट्रोल पंप का छज्जा उड़ गया। विशुनपुरा के जरार व मनिकौरा उपकेंद्र की मेनलाइन के हाईटेंशन तार और 50 से अधिक पोल टूटने से 40 गांवों की आपूर्ति ठप हो गई है।

चिरवहिया गांव में चक्रवात में नष्ट केले की फसल

माघी कोठिलवा, अरनहवा, चिरइहवा, कंठीछपरा, जरार, हिरनही समेत अन्य गांवों में सैकड़ो पेड़ गिर गए हैं। बृजनारायण प्रसाद, पड़री पिपरपाती के मनोज कुमार, योगेंद्र चौहान, उमेश कुशवाहा समेत अन्य किसानों की सैकड़ों एकड़ केले की फसल नष्ट हो गई है। केला, आम व लीची की फसल को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुचा है।