Move to Jagran APP

UP सरकार का तोहफा, अब कोटे की दुकान पर गेहूं, चावल ही नहीं बिस्कुट, मटर और पनीर सहित मिलेंगे ये 40 आइटम

कोटे की दुकानों पर अब गेहूं चावल के साथ ही बिस्किट पनीर व मटर सहित रोजमर्रा के 40 सामान मिलेंगे। यह सुविधा सितंबर से कोटे की दुकान पर मिलेगी। शासन ने सशर्त कोटेदारों को इन सामानों की बिक्री के लिए निर्देशित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Fri, 02 Jun 2023 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 04:04 PM (IST)
UP सरकार का तोहफा, अब कोटे की दुकान पर गेहूं, चावल ही नहीं बिस्कुट, मटर और पनीर सहित मिलेंगे ये 40 आइटम
कोटे की दुकान पर राशन लेती महिलाएं। -जागरण

सिसवा महंथ (कुशीनगर), जागरण संवाददाता। कोटे की दुकान पर अब गेहूं, चावल के साथ रोजमर्रा के उपयोग की अन्य बहुत सी सामग्री भी मिलेगी। कसया तहसील के 275 राशन की दुकानों पर जल्द ही यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। अब तक सरकारी राशन की दुकान पर गेहूं, चावल, चीनी, चना, रिफाइन, नमक आदि मिलता रहा है। सरकार ने उपभोक्ताओं को गांव में ही सुविधा देने एवं कोटेदारों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए दुकान का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस क्रम में सभी राशन दुकानों पर शासन ने रोजमर्रा के उपयोग से जुड़ी आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की अनुमति दे दी है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं अधिकारी

कसया के आपूर्ति निरीक्षक प्रदीप कुमार पांडेय का कहना है कि जिन कोटेदारों के पास जगह है वे उसी में दुकान संचालित करेंगे। जिनके पास स्थान का अभाव है उनके यहां माडल शाप योजना के तहत शीघ्र ही आधुनिक दुकान बनाई जाएगी। शर्त यह है कि कोई डीलर सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्री की बिक्री बाजार में नहीं करेगा।

सितंबर से होगी शुरूआत

शासन ने जिला पूर्ति अधिकारी और सभी आपूर्ति निरीक्षकों को यह व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। योजना सितंबर से लागू की जाएगी। कोटे की दुकान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक खुलेगी। दोपहर में एक से दो बजे तक कोटेदार दुकान बंद कर सकते हैं। यह लंच का समय होगा। सामान सस्ते दर मिलेगा या फिर बाजार रेट पर सामान दिए जाएंगे। इस पर अभी मंथन चल रहा है। शीघ्र ही शासन मूल्य निर्धारित करेगा।

यह मिलेगा सामान

दूध एवं इससे बने उत्पाद, बिस्किट, ब्रेड, गुड़, घी, नमकीन, सूखे मेवे, मिठाई, मसाले, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े, राजमा, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, दर्पण, झाड़ू, पोंछा, ताला, छाता, रेनकोट, वाल हैंगर, टूथ ब्रश, डिटरजेंट पाउडर, मच्छर रोधी अगरबत्ती, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रिक सामान, टार्च, दीवार घड़ी, माचिस, जुट रस्सी, प्लास्टिक पानी पाइप, प्लास्टिक बाल्टी, मग्ग, हैंडवाश, बाथरूम क्लीनर, सेविंग किट, बेबी केयर उत्पाद आदि सामान मिलेंगे।

जनसुविधा केंद्र से भी सुविधा

कोटे की दुकान पर ही जनसुविधा केंद्र का संचालन किया जाएगा। किसी भी प्रकार का बिल जमा करने की सुविधा भी यहां होगी। केंद्र पर मिलने वाली सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगीं।

यह है कार्ड धारकों की संख्या

69775 पात्र गृहस्थी

291666 यूनिट

15271 अंत्योदय

48279 यूनिट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.