Move to Jagran APP

कुशीनगर में 52 केंद्रों पर 2744 मरीजों का हुआ परीक्षण

कुशीनगर जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में मरीजों की जांच की गई चिकित्सकों ने उन्हें आवश्यक सलाह देने के साथ ही दवाएं भी दीं इस मौके पर पात्रों को आयुष्मान कार्ड भी दिए गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 12:21 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 12:21 AM (IST)
कुशीनगर में 52 केंद्रों पर 2744 मरीजों का हुआ परीक्षण

कुशीनगर : जनपद के 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में 2744 मरीजों का चिकित्सकों की टीम ने परीक्षण कर जरूरी दवाएं दीं। शिविर में 1115 पुरुष, 1169 महिलाएं एवं 460 बच्चे पंजीकृत हुए।

loksabha election banner

प्रभारी सीएमओ डा. सुरेश ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए गए मेले में श्वांस के कुल 307 रोगी, पेट के 240, बुखार के 214, मधुमेह के 161, त्वचा के कुल 369, टीवी के कुल 7 संभावित रोगी, रक्त अल्पता के 39 तथा उच्च रक्तचाप के कुल 66 रोगी लाभान्वित हुए। अन्य सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के रोगी भी देखे गए। साथ ही कुल 130 आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित की जाने वाली सभी योजनाओं के बारे में जन जागरूकता एवं प्रचार प्रसार किया गया। सीएमओ ने बताया कि मेले का निरीक्षण जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा किया गया। इसके लिए 174 चिकित्सकों एवं 379 पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहे।

दुदही विकास खंड के ग्राम पंचायत ठाढीभार न्यू पीएचसी पर स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन भाजपा के वरिष्ठ नेता व सांसद प्रतिनिधि राधेश्याम पांडेय ने किया। मेला में 125 मरीजों का इलाज कर दवाएं दी गई। सीएचसी प्रभारी डा. एके पांडेय ने कहा कि मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की गई। साथ ही मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। प्रधान जयप्रकाश यादव, राहुल सिंह, नयरे आ•ाम, कृष्ण यादव, हरमून प्रसाद, पिकी सिंह, डा. ना•िाया सुल्ताना, प्रियंका गोंड आदि भी स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहे।

शिविर में 500 मरीजों की हुई जांच, दी गई दवा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती की ओर से रविवार को कृषक इंटर कालेज मल्लूडीह परिसर में निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। सुबह 10 से दोपहर बाद तीन बजे तक चले शिविर में 500 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवा दी गई।

शिविर में डा. मनोज कुमार जैन, डा. महेंद्र कुमार सिंह, डा. गोविद कुमार, डा. अनामिका गुप्ता, डा. शिप्रा, डा. जावेद, डा. प्रदीप आदि ने पेट, न्यूरो, त्वचा रोग, नाक-कान एवं गले की परेशानियां, बच्चों की बीमारी के लिए परामर्श दिया। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को सीएचसी में विशेषज्ञ चिकित्सक से दिखाने की सलाह दी। सेवा भारती के स्वास्थ्य आयाम के अध्यक्ष डा. रामप्रीत मणि त्रिपाठी व जिला संघ चालक डा. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के शिविरों का आयोजन किया जाएगा। पयोदकांत मिश्र ने कहा कि सभी कार्यकर्ता स्वास्थ शिविर में लोगों का उत्साह देखकर अभिभूत हैं। देवेंद्र प्रताप सिंह, रवींद्र गुप्ता, घनश्याम जायसवाल, राजन जायसवाल, योगेश, सचिन, सुरेंद्र पांडेय, गोविद चतुर्वेदी, सिद्धेश्वर शाही आदि मौजूद रहे।

930 लोगों की मिली रिपोर्ट, एक भी कोरोना संक्रमित नहीं

कुशीनगर में रविवार को 930 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट मिली, इनमें एक भी संक्रमित नहीं पाए गए। सक्रिय केस की भी संख्या शून्य है।

सीएमओ डा. सुरेश पटारिया ने बताया कि इस समय जनपद में कोई भी संक्रमित नहीं है। अब तक 15617 संक्रमितों में से 15390 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। आमजन को अब भी कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करना आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.