Move to Jagran APP

शिक्षक दिवस पर सम्मानित किए गए शिक्षक

कौशांबी । शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले जनपद के 40 अध्यापकों को डीएम ने सम्राट उदयन सभागार में सम्मानित किया ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Sep 2017 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 10:54 PM (IST)
शिक्षक दिवस पर सम्मानित किए गए शिक्षक

कौशांबी । शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले जनपद के 40 अध्यापकों को डीएम ने सम्राट उदयन सभागार में शिक्षक दिवस पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के भविष्य निर्माण में अध्यापकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि समाज तथा देश में बदलाव शिक्षा से ही सम्भव है।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में अध्यापकों की भूमिका अत्यन्त ही महत्वपूर्ण होती है। गुरुजनों का स्थान समाज में सबसे उत्कृष्ट माना गया है। समाज में शिक्षकों के प्रति जो सम्मान है उसको बनाए रखें। इस अवसर पर सम्मानित होने वाले अध्यापकों को बधाई देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इसके बाद आप सभी के ऊपर और भी बड़ी जिम्मेदारी आ जाती है। विद्यालयों में आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि विद्यालयों में साफ-सफाई एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने सम्मानित होने वाले अध्यापकों से अपील की कि वे स्वयं एवं अपने अन्य सहयोगी अध्यापकों को इस बात के लिए प्रेरित करें। डायट प्राचार्य प्रमोद कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महाराज स्वामी, संघ के मंत्री मिथलेश कुमार, कोषाध्यक्ष रमेश चन्द्र पटेल, मण्डल अध्यक्ष डा. अविनाश ¨सह आदि थे।

समाज को शिक्षक ही देते दिशा

कौशांबी : समाज को एक दिशा देने में शिक्षक का ही योगदान है। शिक्षक छात्र ही रुचि को पहचान का उसके अनुसार ही उसकी दिशा देने का काम करता है। समाज में तमाम ऐसे उदाहरण है जिससे छात्रों ने अपने समाज को बदलने का प्रयास किया। मंगलवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों में छात्रों ने शिक्षकों का सम्मान किया।

मंझनपुर तहसील के भगत का पुरवा स्थित रानी देवी राम अभिलाष इंटर कॉलेज परिसर में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यालय परिसर में क्षेत्र के नौ पूर्व प्रधानाध्यापक को विद्यालय की ओर से सम्मानित किया गया। विद्यालय संस्थापक राम अभिलाश ¨सह ने कहा कि शिक्षक एक पद के साथ ही समाज का सबसे बड़ा दिशा निर्देशक होता है। समाज कहा जा रहा है इसको शिक्षक से अधिक कोई नहीं समझा सकता। एक शिक्षक विद्यालय में छात्र के साथ अधिक से अधिक समय गुजरता है। जो उस क्षेत्र की हर एक गतिविधि से परिचित हो जाता है। उसकी प्रेरणा का ही परिणाम है कि समाज लगातार अपराध से मुक्त हो रहा है। इस दौरान शिक्षक शिवबरन ¨सह, श्यामसुंदर ¨सह, सुभाष ¨सह, इंद्रनारायण ¨सह आदि ने विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेंद्र ¨सह ने कहा कि शिक्षक समाज को बुराई से लड़ने के लिए प्रेरित करता हैं। इस समय की सब से बड़ी समस्या पर्यावरण की है। शिक्षक इस मामले में भी पीछे नहीं हो सकता। इसके लिए विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया जा रहा है। अब तक करीब 63 पौधे रोपित किया गया है। शिक्षक दिवस के अवसर पर भी विद्यालय में पौधरोपण किया गया।

डिप्टी रजिस्ट्रार को गणेश प्रतिमा दे किया सम्मानित

मंझनपुर : तहसील क्षेत्र के जमदुआ गांव स्थित अलकबीर महाविद्यालय परिसर में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान महाविद्यालय परिवार की ओर से कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद राज्य विश्व विद्यालय इलाहाबाद की डिप्टी रजिस्ट्रार दीप्ती मिश्रा का सम्मान किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार श्रीवास्तव के साथ ही प्रबंधक एकलाख अहमद, उप प्रबंधक सलमान जाफरी, शिक्षक असरार अहमद, आलोक ¨सह आदि ने डिप्टी रजिस्ट्रार को गणेश प्रतिमा देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया। दीप्टी मिश्रा ने कहा कि शिक्षक पर इन दिनों तमाम जिम्मेदारी है। वह समय को एक ऐसी दिशा दें कि नवयुवक छात्र पथ से भ्रमित हुए बिना अपने देश के विकास को लेकर नए सोच रखें।

सीनियर छात्रों ने किया कक्षाओं में शिक्षण कार्य

पश्चिमशरीरा स्थित महर्षि पब्लिक स्कूल परिसर में शिक्षक दिवस का आयोजन हुआ। इस मौके पर छात्रों ने शिक्षकों की नकल करते हुए उनके विषय की कक्षाओं में खुद जाकर शिक्षण कार्य किया। शिक्षक एक छात्र के अनुसार क्लास में बैठे रहे। सैनी क्षेत्र के एसएवी इंटरमीडिएट कॉलेज, उदय श्याम इंटर कॉलेज परिसर में भी छात्रों ने शिक्षक दिवस मनाया। यहां छात्रों ने शिक्षकों का सम्मान करने के साथ ही उनके स्थान पर सीनियर्स छात्रों ने अन्य कक्षाओं में शिक्षण कार्य किया। हर्रायपुर स्थित एसपी मौर्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानाचार्य महेश कुमार ने छात्रों को शिक्षक दिवस का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि देश के पूर्व राष्ट्रपति डा. एक शिक्षक थे। उनके सम्मान में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दौरान विद्यालय में सर्व पल्ली राधा कृष्णन का जन्मदिन केक काटकर मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.