Move to Jagran APP

अफसरों की सख्ती के बाद भी पॉलीथिन की बिक्री

जागरण टीम, कौशांबी : अधिकारियों की सख्ती के बावजूद पॉलीथिन बिक रही है। कई दुकानों

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 11:39 PM (IST)
अफसरों की सख्ती के बाद भी पॉलीथिन की बिक्री
अफसरों की सख्ती के बाद भी पॉलीथिन की बिक्री

जागरण टीम, कौशांबी : अधिकारियों की सख्ती के बावजूद पॉलीथिन बिक रही है। कई दुकानों में छापेमारी कर पॉलीथिन को जब्त किया गया है। साथ ही चेतावनी दी गई कि दुबारा मिली तो जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद भी सभी नगर पंचायतों व ग्रामीण क्षेत्रों में पॉलीथिन का प्रयोग किया जा रहा है। इससे पर्यावरण तो दूषित हो रहा है। साथ ही शासन की मंशा पर पानी भी फिर रहा है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए सरकार ने 15 जुलाई से पॉलिथिन के प्रयोग को बंद कराने का निर्देश दिया है। इसके मद्देनजर मंगलवार को सिराथू एसडीएम ज्योति मौर्य व अधिशासी अधिकारी सूर्य प्रकाश गुप्ता ने नगर पंचायत अझुवा की किराना गाली, अझुवा बाजार की कपड़े, सब्जी व फल की दुकानों पर छापेमारी की। छापेमारी होने की जानकारी दुकानदारों को हुई तो कई ने पॉलीथिन हटा दिया था। किसी भी दुकान से पॉलीथिन नहीं बरामद हुई। एसडीएम ने सभी दुकानदारों को कपड़े के थैले में सामान देने की हिदायत दी और कहा कि यदि दुकान से पॉलीथिन बैग बरामद होता तो जुर्माना वसूला जाता। ईओ ने बताया कि पॉलीथिन बैग पूरी तरह से प्रतिबं¨धत हो गया है। बाजार में खरीदारी करने के लिए अपने-अपने घरों से कपड़े थैले साथ लेकर आए।

loksabha election banner

ग्रामीण बाजारों हो रहा प्रयोग

संसू, सिराथू: पॉलीथीन पर पूरी तरह से प्रतिबंध होने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों की बाजारों में इसका उपयोग धड़ल्ले के साथ किया जा रहा है। किराना, कपड़े, फल-सब्जी, मिठाई सहित अन्य जगहों पर सामान पॉलीथीन बैग में ही दिया जा रहा है। दुकानदारों को निर्देशित किया गया है कि वह अपनी-अपनी दुकानों पर पॉलीथिन का प्रयोग प्रतिबंधित है इससे संबंधित नोटिस बोर्ड लगाएं लेकिन इसके बाद भी टेढ़ीमोड़, दारानगर, फरीदगंज सहित दर्जनों प्रमुख बाजारों में पॉलीथिन के प्रतिबंध का कोई असर नहीं दिख रहा है।

स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

संसू, अझुवा : पॉलीथिन से होने वाले नुकसान की जानकारी देने के लिए मंगलवार को इसी के तहत महात्मा बुद्ध महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकाली। रैली में उपस्थित रहे बच्चों ने नगर के लोगों को इसके प्रयोग होने वाली हानियों के बारे में विस्तार से बताया। विद्यालय के प्राचार्य कृष्ण चंद्र शुक्ला बाजारों में खरीदारी के लिए कपड़े के थैले लेकर जाएं। साथ ही दुकानदारों के से भी कहा कि वह कागज के थैले में सामान दें। जिससे पर्यावरण संतुलन बना रहे। इस मौके पर, राघवेंद्र पांडेय, कपिल, राजकुमार, मनीराम सहित विद्यालय की छात्र-छात्रा उपस्थित रही।

चार नगर पंचायतों में नहीं चला अभियान

पॉलीथिन को बंद करने के लिए डीएम मनीष कुमार वर्मा ने एसडीएम व ईओ को विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके बाद भी कुछ अधिकारी इसमें लापरवाही बरत रहे हैं। मंगलवार को नगर पंचायत मंझनपुर, चायल, सरायअकिल व नगर पालिका भरवारी में पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने के लिए अफसरों की ओर से अभियान नहीं चलाया गया। इससे दुकानदारों के हौसले बुलंद हैं। सभी नगर पंचायतों में पॉलीथिन में दुकानदारों से समान दिया।

बाजारों में धड़ल्ले से हो रहा प्रयोग

संसू, कसेंदा : प्रशासन की रोक के बाद भी चायल क्षेत्र की कई बाजारों में पॉलीथिन का प्रयोग हो रहा है। इसमें तिल्हापुरमोड़, कसेंदा, नेवादा, पुरखास व अकबरपुर बाजार शामिल हैं। पॉलीथिन के प्रयोग को रोकने के लिए अधिकारियों ने अधिकारियों ने चे¨कग अभियान भी चला रहे हैं। इसके बाद भी दुकानदार व ग्राहक नहीं मान रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.