Move to Jagran APP

बारिश से कच्चा घर गिरा, महिला की दबकर मौत

बारिश की वजह से पिछले तीन दिनों से घर गिरने का सिलसिला जारी है। गुरुवार की रात सिराथू तहसील क्षेत्र के अफजलपुर सातों गांव में बारिश के चलते कच्चा घर ढह गया। मलबे में दबकर एक महिला की मौत हो गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 11:24 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 11:24 PM (IST)
बारिश से कच्चा घर गिरा, महिला की दबकर मौत
बारिश से कच्चा घर गिरा, महिला की दबकर मौत

कौशांबी : बारिश की वजह से पिछले तीन दिनों से घर गिरने का सिलसिला जारी है। गुरुवार की रात सिराथू तहसील क्षेत्र के अफजलपुर सातों गांव में बारिश के चलते कच्चा घर ढह गया। मलबे में दबकर एक महिला की मौत हो गई। ग्रामीणों ने किसी तरह उसे बाहर निकाला। मौके पर पहुंची पुलिस ने स्वजनों से पूछताछ कर शव का पोस्टमार्टम कराने को कहा, लेकिन वह तैयार नहीं हुए। दर शाम अंतिम संस्कार कर दिया गया।

loksabha election banner

अफजलपुर सातो निवासी रामनारायण की कई साल पहले मौत हो चुकी है। उनकी 50 वर्षीय पत्नी फूलकली अपने बेटे-बहू के साथ रहती थी। बेटा दिल्ली की एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है। खर्च के लिए फूलकली मेहनत मजदूरी करती थी। जिस मकान में वह रहती थी वह काफी जर्जर हो गया था। परिवार वालों का कहना है कि गुरुवार की रात फूलकली पीछे वाले कमरे में सो गईं। रात करीब साढ़े 11 बजे उनका कमरा अचानक भरभरा का ढह गया। इससे वह मलबे के नीचे दब गईं। दीवारें गिरने की आवाज होने से परिवार के लोग जाग गए। देखा कि फूलकली मलबे में दबी हैं तो स्वजनों ने शोर मचाया। पड़ोसियों की मदद से आनन-फानन मलबा हटाया गया, लेकिन तब तक फूलकली की मौत हो चुकी थी। शुक्रवार की सुबह सिराथू तहसीलदार राकेश कुमार व कड़ा धाम थाना प्रभारी राकेश तिवारी मौके पर पहुंचे और जांच की। अधिकारियों के कहने के बाद भी स्वजनों ने शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया है।

------ आवासीय योजना का भी नहीं मिला लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर गरीबों को पक्की छत देने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया है। इसके बाद भी सिराथू तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत अफजलपुर सातो की फूलकली को आवासीय सुविधा नहीं दी गई। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिला आर्थिक तंगी की वजह से पक्का घर नहीं बना सकी और कच्चे जर्जर घर में जीवन यापन करती रहीं।

राकेश कुमार तहसीलदार सिराथू ने कहा कि ग्राम पंचायत अफजलपुर सातो की फूलकली की मौत की सूचना पर शुक्रवार की सुबह मौका मुआयना किया। रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। डीएम ने ने अनुमति दी तो मृतका के स्वजनों को दैवीय आपदा के तहत चार लाख रुपये दिए जाएंगे।

इसी तरह तहसील क्षेत्र के मिहनाजपुर गांव में गुरुवार की रात बारिश से तीन परिवारों के कच्चे मकान गिर गए। जिसमें उनकी सारी गृहस्थी नष्ट हो गई। भुक्तभोगियों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी। टीम ने नुकसान का आकलन कर मदद का आश्वासन दिया। मिहनाजपुर गांव के जुनैद अहमद का कच्चा मकान सीलन से जमींदोज हो गया। गनीमत रही कि सब लोग घर के दूसरे कमरे में थे। इससे बड़ा हादसा होने से बच गया। जुनैद के अनुसार अनाज, तख्त, चारपाई और बर्तन समेत करीब 25 हजार रुपये का सामान मलबे में दबकर नष्ट हो गए। इसकी जानकारी भुक्तभोगियों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को दी। सूचना पर पहुंची। राजस्व टीम नुकसान का आकलन में जुट गई है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.