Move to Jagran APP

यूपी के इस जगह पर अचानक महंगा हुआ आलू, 10 दिनों में बढ़े ऐसे दाम, जानकर लोग हुए हैरान

लगभग 10 दिन पहले आलू का दाम बाजारों में 18 से 20 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। वहीं अब इसका दाम बढ़कर लगभग 30 से 35 रुपए प्रति किलो हो गया है। कारोबारी ने बताया कि मंडी में ठोक भाव में 10 दिन पहले आलू की जो कीमत 16 से 18 सौ रुपए कुंतल थी। वहीं अब बढ़कर 29 से 33 रुपए प्रति कुंतल हो गई है।

By raj k. srivastava Edited By: Vivek Shukla Wed, 22 May 2024 11:11 AM (IST)
यूपी के इस जगह पर अचानक महंगा हुआ आलू, 10 दिनों में बढ़े ऐसे दाम, जानकर लोग हुए हैरान
परिवार के लोगों के लिए निवाला बहुत महंगा होता जा रहा है।

संवाद सूत्र, जागरण,चायल। सब्जियों में ‘राजा’ कहे जाने वाले आलू के दाम में इधर तेजी से उछाल आया है। लगभग 10 दिनों में इसके दाम में डेढ़ गुना तक वृद्धि हो गई है। इससे बहुत से लोगों ने सब्जियों में आलू की खपत कम कर दी है। दाल की कीमत भी आसमान छू रही है। लिहाजा, सामान्य परिवार के लोगों के लिए निवाला बहुत महंगा होता जा रहा है।

लगभग 10 दिन पहले आलू का दाम बाजारों में 18 से 20 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। वहीं, अब इसका दाम बढ़कर लगभग 30 से 35 रुपए प्रति किलो हो गया है। क्षेत्र के लाला, राजू आदि सब्जी कारोबारियों का कहना है कि मंडी में ठोक भाव में 10 दिन पहले आलू की जो कीमत 16 से 18 सौ रुपए कुंतल थी।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में हूटर लगा कर चल रहे थे नेता व अधिकारी, इस IPS ने बीच सड़क गाड़ी रोक की कार्रवाई

वहीं, अब बढ़कर 29 से 33 रुपए प्रति कुंतल हो गई है। प्रयागराज में मुंडेरा मंडी के आढ़ती ज्ञान सिंह पटेल और राम हर्ष यादव उर्फ भगत सिंह का कहना है कि इस बार आलू की उपज पिछले साल की अपेक्षा आधी हुई है। साथ ही कुछ किसानों ने कोल्ड स्टोरेज में आलू रख दिया है।

चूंकि, आपूर्ति के हिसाब से खपत ज्यादा है, इससे आलू के दाम बढ़ गए हैं। फिलहाल अभी दाम कम होने के असर नहीं दिख रहे हैं, बल्कि और अधिक दाम बढ़ने की संभावना है। इससे गरीब लोगों की थाली से आलू गायब होती जा रही है।

इसे भी पढ़ें- परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बदला गया नियम, इसे हासिल करने के लिए देना होगा यह टेस्‍ट