Move to Jagran APP

हर स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंचेगी पाइप लाइन

जल जीवन मिशन के तहत परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिले में प्रथम चरण में 94 स्कूलों व 39 आंगनबाड़ी केंद्रों में ये सुविधा दी जाएगी। शासन के निर्देश पर कार्यदायी संस्था यूपी पीसीएल स्कूलों में पाइप लाइन पहुंचाने के साथ ही छोटी पानी की टंकी का निर्माण कराएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 10:38 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 10:38 PM (IST)
हर स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंचेगी पाइप लाइन

कौशांबी : जल जीवन मिशन के तहत परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिले में प्रथम चरण में 94 स्कूलों व 39 आंगनबाड़ी केंद्रों में ये सुविधा दी जाएगी। शासन के निर्देश पर कार्यदायी संस्था यूपी पीसीएल स्कूलों में पाइप लाइन पहुंचाने के साथ ही छोटी पानी की टंकी का निर्माण कराएगी।

loksabha election banner

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्र तो बन गए हैं, लेकिन सभी स्थानों पर पेयजल की उत्तम व्यवस्था नहीं है। किसी विद्यालय में हैंडपंप है तो इसके पानी की आपूर्ति शौचालय तक नहीं है। आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए हैंडपंप से पानी लेना और उसका प्रयोग करना कठिन है। ऐसे में शासन ने पाइप लाइन से पेयजल मुहैया कराए जाने की योजना बनाई है। प्रथम चरण में 133 प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शासन की ओर से पेयजल मुहैया कराने की जिम्मेदारी यूपी पीसीएल को दी है। यूपी पीसीएल स्कूलों में पेयजल के लिए पाइप लाइन व छोटी पानी टंकी की व्यवस्था करेगा।

----

इन स्थानों पर होगा निर्माण

ब्लाक स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र

कड़ा 11 02

सरसवां 23 10

सिराथू 14 --

मूरतगंज 19 01

मंझनपुर 07 02

कौशांबी 17 --

चायल 23 17

नेवादा 19 07

------------------

स्कूलों में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए यूपी पीसीएल को पाइप लाइन के जरिए पेयजल मुहैया कराने के लिए शासन ने नामित किया है। जल्द ही योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा।

- प्रकाश सिंह, बीएसए जल्द कौशांबी आएंगी प्रियंका

जासं, कौशांबी : प्रयागराज आई कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा से कौशांबी जिलाध्यक्ष अरुण विद्यार्थी ने एयरपोर्ट पर मुलाकात की। उन्होंने जिले का हाल बताने के साथ ही उनको कौशांबी आने का निमंत्रण दिया। प्रियंका वाड्रा ने जल्द कौशांबी आने का आश्वासन दिया है।

कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार को प्रयागराज आई थी। उनके स्वागत के लिए कौशांबी जिलाध्यक्ष अरुण विद्यार्थी समेत जिला उपाध्यक्ष आशीष कुमार पप्पू मिश्रा, अल्प संख्यक प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष तमजीद अहमद, जिला महासचिव मिसबाहुल ऐन, रजनीश पांडेय, शमीम आलम, नसरूल हसन, इजहार अब्बास, भारत गौतम, कमलाकांत शुक्ला आदि बम्हरौली स्थित एयरपोर्ट पर पहुंच गए। उनसे मिलकर जिले का हाल बताया। जिलाध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष ने जिले में बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत किए जाने का निर्देश दिया। साथ ही किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने का निर्देश दिया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने मुलाकात के दौरान उनसे कौशांबी आने का निमंत्रण दिया। इस पर उन्होंने जल्द कौशांबी आने का आश्वासन भी दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.