जासं, कौशांबी : यातायात नियमों का पालन न करना जोखिम भरा हो सकता है। थोड़ी सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। इसलिए हर स्तर पर परिवहन नियमों का पालन करें।

यातायात माह नवंबर के पांचवे दिन मंझनपुर चौराहे पर बस टैक्सी, टेंपो, विक्रम, ट्रैक्टर, ट्रक चालकों और ट्रांसपोर्ट, ऑपरेटरों के साथ यातायात पुलिस ने गोष्ठी का आयोजन कर जानकारी दी। यातायात निरीक्षक रविंद्र त्रिपाठी ने वाहन चालकों से कहा कि वह सड़कों पर वाहन चलाते समय चार पहिया वाहन में एक साथ दोनों लाइट जला कर चलें ताकि सामने से आ रहे किसी वाहन चालक को भ्रम न हो कि दो पहिया वाहन आ रहा। तेज हार्न, प्रेशर हॉर्न का प्रयोग न करें। रात के वक्त नियमों के अनुसार डिपर का प्रयोग करें। कहा कि लोग कार खड़ी करके उसमें एसी चला देते हैं। इससे कई बार हादसे हो चुके हैं। ऐसे ही खड़ी कार में ब्लोवर चलाकर बच्चों को छोड़ देते हैं। ऐसे मामलों में कई बार हादसे हो चुके हैं। ऐसी घटनाएं सर्दी और गर्मी के दिनों में ज्यादा होती है। दरअसल लगातार वाहन के चलते रहने के कारण इंजन में आग लगने की संभावना बनी रहती है। कहा कि हेल्मेट व सीट बेल्ट के प्रयोग में लापरवाही भी जोखिम भरा है।

------

गलत परिवहन पर टोके जरूर

सड़क पर गलत तरीके से यात्रा करने वाले केवल अपनी ही जान के साथ जोखिम नहीं उठाते, वह उन लोगों के लिए भी किसी खतरे से कम नहीं है जो सही तरीके से परिवहन करते हैं। ऐसे लोगों को टोकना बेहद जरूरी है। यातायात प्रभारी ने बताया कि अभियान चलाकर लोगों को इस बात के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। विद्यार्थियों को दी गई यातायात नियमों की जानकारी

संसू, म्योहर : जिले में चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान के तहत मंगलवार को यातायात उप निरीक्षक संतलाल सरोज ने बीआरसी कौशांबी क्षेत्र के प्राथमिक स्कूल अर्का महावीरपुर में शिविर लगाकर विद्यार्थियों को जानकारी दी।

विद्यालय में आयोजित गोष्ठी में यातायात उप निरीक्षक ने कहा कि जीवन अनमोल है। यातायात नियमों का पालन करके ही जीवन को सुरक्षित रखा जा सकता है। हर व्यक्ति के साथ उसका पूरा परिवार जुड़ा होता है। खुद भी नियमों को जानें और अपने माता-पिता व बड़े भाइयों को भी यातायात नियमों से अवगत कराएं। कहा कि यातायात नियमों का पालन करने से सड़क दुर्घटनाएं काफी हद तक कम हो सकती हैं। उन्होंने बच्चों से यातायात नियमों पर सवाल भी पूछे। यातायात सब इंस्पेक्टर ने बच्चों के साथ तीन घंटे रहकर यातायात नियमों पर विस्तृत चर्चा की। बच्चों से कहा कि वह अभिभावकों को यातायात नियमों का पालन करना बताएं। हेलमेट लगाने, चौपहिया वाहन पर सीट बेल्ट बांधने, नशे में वाहन न चलाने, हमेशा सड़क पर बाएं चलने के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर अर्का महावीरपुर चौकी इंचार्ज प्रदीप कुमार राय, आरक्षी जगदीश यादव, प्रधानाध्यापक समेत सहायक अध्यापक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप