Move to Jagran APP

विरोधी परिवारों के बच्चों का टीकाकरण करा रहे अफसर

कौशांबी : गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे मिशन इंद्रधनुष में जिले के 260 परिवार बाधक बने थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 11:05 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 11:05 PM (IST)
विरोधी परिवारों के बच्चों का टीकाकरण करा रहे अफसर
विरोधी परिवारों के बच्चों का टीकाकरण करा रहे अफसर

कौशांबी : गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे मिशन इंद्रधनुष में जिले के 260 परिवार बाधक बन रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मानें तो प्रतिरोधी परिवार टीकाकरण व विटामिन ए की खुराक लेने से इन्कार कर रहे हैं। दो दिन पूर्व सीएमओ ने इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को दी थी। प्रकरण को गंभीरता से लेने के बाद डीएम ने जिला स्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की मानीट¨रग करें। साथ ही प्रतिरोधी परिवार के सदस्यों का टीकाकरण भी कराएं।

loksabha election banner

मिशन इंद्रधनुष के तहत गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में जिले के दवा 10 हजार बच्चे व 2270 गर्भवती का टीकाकरण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के सापेक्ष महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए जिले के 165 स्थानों पर एएनएम व आशाएं पहुंचकर बच्चों का टीकाकरण भी कर रही हैं। टीकाकरण अभियान में लगाए गए स्वास्थ्य कर्मियों ने पर्व में सीएमओ को रिपोर्ट दी थी कि जनपद के 260 परिवार ऐसे हैं। महिलाओं व बच्चों को टीकाकरण नहीं कराते हैं। वह जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ की मांग कर रहे हैं। सीएमओ डॉ. दीवेंद्र मालवीय ने प्रतिरोधि परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट डीएम को सौंपी तो जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला स्तरीय अधिकारी प्रतिरोधी परिवार के सदस्यों की खोजकर टीकाकरण करा रहे हैं। इसमें सीडीओ हीरालाल, डीडीओ डीके दोहरे, डीपीआरओ कमल किशोर, जिला समाज कल्याण अधिकारी मंजू सोनकर, बेसिक शिक्षाधिकारी एमआर स्वामी आदि अधिकारी शामिल हैं। मंगलवार को डीपीआरओ कमल किशोर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कनौली क्षेत्र के दिलीप कुमार, अमर ¨सह, दिनेश, अनिल आदि लोगों से मिलकर बताया कि यदि वे अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं कराएंगे तो उनके बच्चे गंभीर बीमारियों का शिकार होंगे। साथ ही मिलने वाली सभी सरकारी सुविधाओं से वंचित होंगे। डीपीआरओ ने बताया कि उनकी बात से सहमत होकर दिलीप कुमार, अमर ¨सह, दिनेश, अनिल ने अपने बच्चों का टीकाकरण करा लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.