Move to Jagran APP

राष्ट्रीय मतदाता दिवस : लोकतंत्र की मजबूती को सभी करें मतदान

जागरण टीम, कौशांबी : लोकतंत्र की मजबूती व देश के विकास के लिए स्वच्छ छवि वाली सरकार बनना जरूरी है। इसके लिए सभी मतदाताओं को मतदान करना जरूरी है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को जिला मुख्यालय समेत कई स्थानों पर रैली निकाली गई। इसके बाद सरकारी कर्मचारियों व विद्यार्थियों को मतदान करने के लिए शपथ दिलाई गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 11:11 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 11:11 PM (IST)
राष्ट्रीय मतदाता दिवस : लोकतंत्र की मजबूती को सभी करें मतदान

जागरण टीम, कौशांबी : लोकतंत्र की मजबूती व देश के विकास के लिए स्वच्छ छवि वाली सरकार बनना जरूरी है। इसके लिए सभी मतदाताओं को मतदान करना जरूरी है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को जिला मुख्यालय समेत कई स्थानों पर रैली निकाली गई। इसके बाद सरकारी कर्मचारियों व विद्यार्थियों को मतदान करने के लिए शपथ दिलाई गई।

loksabha election banner

शुक्रवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रशासनिक अधिकारियों व शिक्षकों ने मनाया। डॉ रिजवी कॉलेज में कार्यक्रम का शुभारंभ मंझनपुर एसडीएम सतीशचंद्र व जिलाविद्यालय निरीक्षक सत्येन्द्र ¨सह ने डीप प्रज्वलित कर किया। एसडीएम ने कहा कि 25 जनवरी वर्ष 2011 से हर वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इसमें 18 वर्ष की आय के लोगों को मतदाता बनने व सभी को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाता है। कहा कि पूर्व में हुए लोक सभा चुनाव में कौशांबी का मतदान प्रतिशत 40 फीसद था। अब ये बढ़कर 53 फीसद हो गया है। कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी को मतदान करना होगा। बीए तृतीय की छात्रा माहेनूर व प्रीति देवी ने मां सरस्वती की वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य आलोक श्रीवास्तव ने किया। इस मौके पर चीफ प्रॉक्टर मुकुंद देव दिवेदी, प्राचार्य डॉ. एससी दिवेदी, स्प्रिंगफील्ड के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र पांडेय, राजेश सक्सेना, मदन मोहन मिश्र, मोहित त्रिपाठी आदि लोग मौजूद रहे। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रसेन ¨सह ने विकास भवन में कर्मचारियों व अधिकारियों की शपथ दिलाई।मंझनपुर तहसील में एसडीएम सतीशचंद्र, सिराथू तहसील में ज्योति मौर्या व चायल तहसील में अनिल चतुर्वेदी ने शपथ दिलाई। इसके अलावा कालेजों व स्कूलों के बच्चों ने शपथ दिलाई। सीएमओ कार्यालय में डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने शपथ दिलाई।

लोकतंत्री मजबूती के लिए उठे हाथ, ली शपथ

जासं, कौशांबी : लोकतंत्र की मजबूती को लेकर शुक्रवार को जिले के विभिन्न विद्यालयों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों के साथ ही अन्य लोगों को शपथ दिलाकर लोकतंत्र की मजबूती के लिए हमेशा प्रयास करने की बात कही है। इसके साथ ही विद्यालयों में अन्य गतिविधियों को संचालन किया गया।

महामाया राजकीय महाविद्यालय परिसर में शुक्रवार को एनएसएस के छात्रों ने शिविर का आयोजन किया। इस दौरान मतदाता दिवस को लेकर एक वोट का महत्व विषय पर निबंध, पोस्टर, स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके साथ ही बच्चों ने रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। प्रचार्य कंचन गौड़ ने छात्रों को मतदाता जागरूकता को लेकर उनको शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम के दौरान डॉ. अनिल कुमार, डॉ. अर¨वद कुमार, डॉ. नीरज कुमार ¨सह, डॉ. रमेशचंद्र, डॉ. अजय कुमार, प्रेमचंद्र आदि शिक्षकों के अलावा कालेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

निष्पक्ष भाव से करें मतदान

संसू, भरवारी : नगर पालिका परिषद भरवारी में अधिशासी अधिकारी गिरीश चंद्र ने विभागीय कर्मचारियों को निष्पक्ष भाव से मतदान के लिए जागरूक करते हुए उनको लोकतंत्र की रक्षा के लिए सदैव प्रयास करने की शपथ दिलाई।

रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

जोन कार्यालय असवा व सकाढ़ा में भी कर्मचारियों ने लोकतंत्र की रक्षा के लिए शपथ ली। पूर्व माध्यमिक विद्यालय असवा में उपस्थित बच्चों को शिक्षकों ने मतदान की शपथ दिलाने के बाद रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निष्पक्ष ही करेंगे मतदान

पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय परसरा, पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय टीकरडीह, पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय ¨सघिया, भरवारी स्थित सभी शिक्षण संस्थाओं में मतदाता दिवस पर निष्पक्ष मतदान करने की शपथ दिलाई।

हरहाल में करेंगे लोकतंत्र की रक्षा

संसू, अझुआ : दयानंद सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज अझुआ में प्रधानाचार्य डॉ. रमेशचंद्र ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को मतदाता दिवस के अवसर पर लोकतंत्र की रक्षा व मतदान करने की शपथ दिलाई। प्राथमिक विद्यालय देवरा, रक्सवारा संकुल के प्राथमिक विद्यालय नंदौली में प्रधानाध्यापकों ने बच्चों को मतदाता दिवस के अवसर पर अच्छे मतदाता के संबंध में जानकारी दी। मतदान के लाभ बताया। इसके साथ ही उनको अच्छे मतदाता बनने की शपथ दिलाई। पंडित जगत नारायण इंटर कालेज रमदायालपुर में प्रधानाचार्य योगमाया वाजपेयी ने शिक्षकों व छात्राओं को शपथ दिलाई।

विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

संसू, पश्चिमशरीरा : रानी देवी राम अभिलाष ¨सह इंटर कॉलेज भगत का पूरा अलवारा में प्रधानाध्यापक नरेंद्र ¨सह ने बच्चों को शपथ दिलाया। इसके साथ ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस को लेकर उनउनके बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सफल प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। दिलीप ¨सह इंटर कॉलेज वाकरगंज में प्रधानाचार्य ने बच्चों को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम व निकाली रैली

संसू, चायल : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी शुक्रवार को चायल के तहसील परिसर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में चायल स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्रीय इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। विद्यालय के बच्चों ने विद्यालय से तहसील परिसर तक फ्लैग मार्च कर मतदाता जागरूकता रैली निकाली। तहसील परिसर में आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को वोटर अवेयरनेस फोरम की गतिविधियों से अवगत कराया जाएगा। जागरूकता अभियान के तहत स्कूली बच्चों ने भाषण, गीत व चुटकुले सुनाकर मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। एसडीएम अनिल चतुर्वेदी ने कहा कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष नौ वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर एसडीएम अनिल चतुर्वेदी, तहसीलदार कल्पना चौहान, नायब तहसीलदार पद्मेश श्रीवास्तव, सीओ चकबंदी राकेश ¨सह सहित तहसील के सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.