Move to Jagran APP

समितियों में पहुंची नैनो यूरिया, दूर होगी उर्वरक की किल्लत

सिराथू खाद की समस्या को दूर करने के लिए सिराथू तहसील क्षेत्र के साधन सहकारी समितियों में

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 11:34 PM (IST)
समितियों में पहुंची नैनो यूरिया, दूर होगी उर्वरक की किल्लत
समितियों में पहुंची नैनो यूरिया, दूर होगी उर्वरक की किल्लत

सिराथू : खाद की समस्या को दूर करने के लिए सिराथू तहसील क्षेत्र के साधन सहकारी समितियों में तरल नैनो यूरिया की पहली खेप भेजी गई है। इससे क्षेत्र में उर्वरक मिलने का संकट टलने की उम्मीद है। किसानों को उर्वरक के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यही नहीं, फसल में छिड़काव के लिए सोसायटी की ओर से स्प्रे मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।

loksabha election banner

रबी, खरीफ व अन्य फसलों में पोषक तत्व देने के लिए नाइट्रोजन की जरूरत होती है। बोरी में भरकर आने वाली यूरिया से अधिक असरदार पोषक तत्वों वाली तरल यूरिया नैनो कड़ा क्षेत्र के दारानगर, गौसपुर नवावां, सैनी सहकारी समितियों में पहली खेप भेजी गई है। जहां पर सचिव खाद लेने वाले किसानों को उपयोग के बारे में जानकारी देकर छिड़काव के लिए स्प्रे मशीन भी उपलब्ध कराएंगे। सिराथू विकासखंड क्षेत्र के शमशाबाद, जवई पड़री, शाखा सहित आठ सोसायटी में तरल नैनो यूरिया की उपलब्धता है। सहायक विकास सहकारिता पवन कुमार पटेल ने बताया कि आधा लीटर के बोतल में नैनो यूरिया एक बीघे के रकबे के लिए स्प्रे मशीन से छिड़काव करने के लिए तैयार की गई है। दिए गए निर्देशों के अनुसार पानी में घोल बनाकर मशीन के जरिए फसल में छिड़काव करना है। इससे पौधे को विकसित करने में तेजी से नाइट्रोजन मिलेगा। जिसकी वजह से उपज बढ़ेगी। फिलहाल सोसायटी में कम मात्रा में लिक्विड यूरिया भेजी गई है। इसके बाद अब क्षेत्र में उर्वरक की समस्या नहीं होगी। हालांकि, और आवश्यकता होगी तो मांग की जाएगी।

- आज बंद रहेंगी शराब व भांग की दुकानें : गणतंत्र दिवस के अवसर पर जनपद की सभी शराब, बीयर व भांग की दुकानें बंद रहेंगी। यह जानकारी जिला आबकारी अधिकारी राजेंद्र प्रसाद वर्मा ने देते हुए बताया कि बंदी का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। यदि चोरी-छिपे दुकान खुली होने की जानकारी मिलती है तो जांच कराकर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि बंदी के दौरान किसी भी तरह का प्रतिफल देय नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.