Move to Jagran APP

हरियाणा को हराकर मेरठ बना रिजवी कप का चैंपियन

करारी रिजवी कालेज परिसर में ऑल इंडिया आबिस एवं साकिब रिजवी मेमोरियल क्रिकेट टूर्ना

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 11:44 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 11:44 PM (IST)
हरियाणा को हराकर मेरठ बना रिजवी कप का चैंपियन
हरियाणा को हराकर मेरठ बना रिजवी कप का चैंपियन

करारी : रिजवी कालेज परिसर में ऑल इंडिया आबिस एवं साकिब रिजवी मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट (रिजवी कप) में मेरठ ने हरियाणा को आठ विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया। रविवार को खेले गए निर्णायक मुकाबले में हरियाणा ने पहले खेलते हुए निर्धारित 40 ओवरों में 248 रन बनाए। जवाब में मेरठ के कप्तान उमंग शर्मा और शिवम बंसल ने शतकीय पारी खेली और लक्ष्य को 37वें ओवर में पूरा कर लिया। मेरठ के विशाल ठाकुर (13 विकेट) को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज और शिवम बसंल को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया।

loksabha election banner

कौशांबी के करारी में रिजवी कालेज परिसर में आठ दिनों से क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा था। रविवार को हरियाणा क्रिकेट एकेडमी व मेरठ डिस्ट्रिक क्रिकेट एसोसिएशन के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हरियाणा ने निर्धारित 40 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 248 रन बनाए। जिसमें स्वस्तिक चिकारा ने 109 गेंदों में 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 111 रन बनाए। इसके अलावा मयंक रावत ने 45 रन, राहुल कुमार ने 25 रन का योगदान दिया। मेरठ की तरफ से विशाल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक पांच विकेट लिए। उन्हें टूर्नामेंट में 13 विकेट लेने के लिए बेस्ट गेंदबाजी का अवार्ड और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। हर्ष त्यागी दो विकेट जबकि विजय को एक सफलता मिली।

खराब रही मेरठ की शुरुआत

हरियाणा के 248 रनों के जवाब में उतरी मेरठ की शुरुआत खराब रही। मेरठ के दोनों सलामी बल्लेबाज 15 रन के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद शिवम बंसल और उमंग शर्मा ने हरियाणा के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने विकेट के चारों ओर रन बनाए। कप्तान उमंग शर्मा ने 99 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए, जबकि शिवम बंसल ने 109 गेंदों में नौ चौकों और सात छक्कों की मदद से 131 रन की शानदार पारी खेली। शिवम बंसल को बेस्ट बल्लेबाज भी चुना गया। मेरठ ने 37 वें ओवर में ही दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

विजेता को एक लाख और उपविजेता को 75 हजार का पुरस्कार

खिताबी जीत के साथ मेरठ को रिजवी कप ट्रॉफी और एक लाख का पुरस्कार और हरियाणा को उपविजेता ट्रॉफी और 75 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि यूपीएससी के संयुक्त सचिव मो. फहीम, यूपीसीए के कोषाध्यक्ष अरविद श्रीवास्तव, यूपीसीए के निदेशक प्रिस रियासत अली, उन्नाव महिला क्रिकेट एसोसिएशन की अध्यक्ष मंजू अवस्थी, भूत पूर्व रणजी ट्राफी खिलाड़ी व चयनकर्ता उबैद कमाल, जौनपुर क्रिकेट एसोसिएशन से सिद्धार्थ सिंह, तेज गेंदबाज असलम अली, डॉ. रिजवी स्प्रिंग फील्ड के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र पांडेय, आलोक श्रीवास्तव, शैलेंद्र सिंह, महफूज आलम, मो. आरिफ, मो. मुख्तार आदि लोग मौजूद रहे। रिजवी कॉलेज ने कौशांबी में क्रिकेट को दिया नया मुकाम: मो. फहीम

यूपीसीए के संयुक्त सचिव मो फहीम ने कहा कि रिजवी क्रिकेट अकादमी ने क्रिकेट को एक नया मुकाम दिया है। खासकर ऐसे पिछड़े क्षेत्र में। उन्होंने दोनों टीमों की हौसला अफजाई भी की। कहा कि खिलाड़ी अपने बेहतर प्रदर्शन से प्रदेश और देश के लिए खेल सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.