Move to Jagran APP

घरों में मनाई गई सरदार की जयंती

जासं, कौशांबी : जनाधार संगठन के प्रमुख पूर्व आइपीएस राजू बाबू, पूर्व पीसीएस वीपी ¨सह ने सरसवां, मंझन

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 09:01 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 09:01 PM (IST)
घरों में मनाई गई सरदार की जयंती
घरों में मनाई गई सरदार की जयंती

जासं, कौशांबी : जनाधार संगठन के प्रमुख पूर्व आइपीएस राजू बाबू, पूर्व पीसीएस वीपी ¨सह ने सरसवां, मंझनपुर ब्लाक क्षेत्र के विभिन्न गांव में सरदार पटेल की प्रतिमा का वितरण किया। बुधवार को लोगों ने घरों में सरदार पटेल की जयंती मनाई। राजू ने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता को बनाए रखने को लेकर जो कार्य किया है। वह भारतीय इतिहास में मील का पत्थर है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के गौरा, पोतनिहा का पुरा, टिकरा, टोनहा का पुरा, मनकापुर, महाराजा का ढाबा टिकरा, हिनौता, सरपतही, ऐमापुर, अढ़ौली, टिटिरिहा सिराथू, कोलुहा, कोरीपुर, तरसौरा कड़ा, टिकरा सिराथू आदि गांव में जाकर लोगों के बीच सरदार पटेल की प्रतिमा का वितरण किया गया है। विद्यालयों में मनाई पटेल की जयंती

loksabha election banner

बुधवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंझनपुर  में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया जिसकी शुरुआत प्रभारी प्राचार्य डॉ. अनिरुद्ध कुमार श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। डायट प्रवक्ता विनोद कुमार ¨सह, एके ¨सह, सौरभ पांडे, डॉ. संदीप तिवारी, संजय भद्र, डॉ. नरेंद्र कुमार आदि ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एक सूत्र में पिराया है। संयुक्त मोर्चा संघ के प्रदेश अध्यक्ष सत्येंद्र ¨सह  ने बताया कि सरदार की एक ही इच्छा थी कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई अन्न के लिए आंसू बहाता हुआ भूखा ना रहे।

रंगारंग कार्यक्रम किया प्रस्तुत

सूरज पाल लक्ष्मी देवी इंटर कॉलेज भड़ेसर मंझनपुर परिसर में संपन्न कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीडीओ इंद्रसेन ¨सह ने कहा कि विद्यालय में महपुरुषों के बारे में बच्चों को जानकारी देना अच्छी बात है। विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

पटेल के किए कार्य प्रासंगिक

पश्चिमशरीरा के वाकरगंज स्थित श्री दिलीप ¨सह इंटर कॉलेज परिसर में सरदार पटेल की जयंती मनाई गई। प्रधानाचार्य ने कहा कि सरदार पटेल ने जो कार्य किए आज भी प्रासंगिक है। अडिग रहने का परिणाम है कि उनको सरदार के नाम से जाना जा रहा है।

एक फैसले ने देश को बदला

प्राथमिक विद्यालय नंदौली रक्सवरा परिसर में प्रधानाचार्य धीरज ¨सह ने कहा कि सरदार पटेल के एक फैसले ने पूरे देश को बदल कर रख दिया है। उन्होंने आजादी के बाद फैसला लेने में किसी प्रकार को भेदभाव किया होता तो आज देश की तस्वी दूसरी होती।

अखंडता के रूप में मनी जयंती

भरवारी स्थित कस्तूरबा गांधी कन्या इंटर कॉलेज परिसर में सरदार पटेल की जयंती एकता व अखंडता के प्रतीक के रूप में मनाई गई। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं ने कस्बे में प्रभात फेरी निकली। प्रधानाचार्य नीलम ने कहा कि सरदार पटेल से जुड़ी बातों को लेकर विद्यालय के विद्यार्थियों के बीच पोस्टर, निबंध व अन्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

सरदार अधुनिक भारत के निर्माता

एसएबी इंटर मीडिएट कॉलेज परिसर सैनी सिराथू में सरदार पटेल की जयंती मनाई गई। प्रधानाचार्य रामबदन भार्गवा ने कहा कि सरदार पटेल अधुनिक भारत के निर्माता है। उनकी सोच के कारण आज हम एक सूत्र में बंधे है। बताया कि सरदार ने आजादी के बाद कठोर फैसला न किया होता तो आज देश के अंदर ही हम टुकड़ों बंटे होते।

राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

संसू, चायल : विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल काजीपुर में बुधवार को लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल और आचार्य नरेंद्र देव की जयंती। हर्षोल्लास से मनाया गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। जूनियर के बच्चों के बीच निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे यश त्रिपाठी को प्रथम, खुशी साहू द्वितीय स्थान पर रही। दोनों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही ताइक्वांडो प्रतियोगिता में विद्यालय के नंद गोपाल यादव ने अंडर 52 किलो ग्राम भार में, सर्वेश त्रिपाठी ने 58 किलो भार में और शुभम यादव ने 68 किलोग्राम भार में स्वर्ण पदक जीता। इन सभी विद्यार्थियों को ताइक्वांडो प्रशिक्षक नकुल तिवारी ने स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया।

विद्यालय प्रबंधक डॉ. केके तिवारी ने कहा कि इसमें गुरुजनों माता-पिता समाज का सहयोग होता है। प्रधानाचार्य राहुल शुक्ल ने कहा कि वह लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेकर हर काम ²ढ़ता पूर्वक करें। उन्होंने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर नकुल तिवारी, नवनीता चौधरी, शादाब शेख, रमन ¨सह, तरन्नुम, मनीष अग्रहरी, फातमा बीबी, सोनी शुक्ला, शेफाली शुक्ला, आरती ओझा, बलदाऊ पांडे और र¨वद्र उपाध्याय उपस्थित रहे। क्षेत्र के चलौली, निजामपुर पुरैनी, जवाहरगंज, अमवा, बहुंगरी, कटैनी, बैरआदम करारी, हसनपुर, काकरहाई, सरांय अकिल, नेवादा सहित सैकड़ों गांव में लौपुरुष कई जयंती मनाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.