Move to Jagran APP

कौशांबी के इन 9211 वोटरों के लिए होगा वोटिंग का स्पेशल बंदोबस्त, नामांकन प्रक्रिया के बाद घर पहुंचेगी टीम

कौशांबी में पांचवें चरण में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने 85 वर्ष से अधिक उम्र और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी है। इसलिए ऐसे मतदाता जो पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान नहीं करना चाहते हैं अथवा किन्हीं कारणों से जाने में असमर्थ हैं तो उनकी अनुमति अधिकारियों को लेने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए हैं।

By raj k. srivastava Edited By: Aysha Sheikh Published: Mon, 18 Mar 2024 12:20 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 12:20 PM (IST)
कौशांबी के इन 9211 वोटरों के लिए होगा वोटिंग का स्पेशल बंदोबस्त, नामांकन प्रक्रिया के बाद घर पहुंचेगी टीम

जागरण संवाददाता, कौशांबी। लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है। कौशांबी में पांचवें चरण में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने 85 वर्ष से अधिक उम्र और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी है। इसलिए ऐसे मतदाता जो पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान नहीं करना चाहते हैं अथवा किन्हीं कारणों से जाने में असमर्थ हैं तो उनकी अनुमति अधिकारियों को लेने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए हैं।

loksabha election banner

कौशांबी संसदीय क्षेत्र की पांचों विधानसभाओं में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की कुल संख्या 9211 है। खास बात यह कि इसमें महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष वोटर से अधिक है। महिला मतदाता 5752 और पुरुष मतदाता 3459 हैं। चूंकि, इस अवस्था में शरीर बेहद कमजोर होने के साथ तमाम लोगों में बीमारियां भी हो जाती हैं।

ऐसी दशा में वह मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ तक पहुंचने में असमर्थ होते हैं।   लिहाजा, 85 वर्ष से अधिक उम्र वालों के अलावा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर में मतदान की सुविधा दी गई है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 15867 है। इसमें 10595 पुरुष और 5269 महिला हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार राय ने बताया कि 85 साल से अधिक उम्र के जो मतदाता घर से मतदान करना चाहेंगे। ऐसे लोगों की पहले अनुमति ली जाएगी और फिर नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद टीम घर जाकर उनका मतदान कराएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.