Move to Jagran APP

गंगा घाट पर अवैध खनन, तबाह हो सकते हैं कई गांव

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 06:26 PM (IST)
गंगा घाट पर अवैध खनन, तबाह हो सकते हैं कई गांव

पूरामुफ्ती, क ौशांबी : गंगा घाट उजिहिनी खालसा में बड़े पैमाने पर अवैध बालू खनन किया जा रहा है। इसकी वजह से बारिश में आने वाली बाढ़ के चपेट में कई गांव गंगा की गोद में समा सकते हैं। अवैध खनन की शिकायत क्षेत्रीय लोगों ने प्रशासनिक अफसरों से की थी। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

loksabha election banner

चायल तहसील क्षेत्र में गंगा घाट उजिहिनी खालसा में कई लोग अवैध तरीके से गंगा से बालू का खनन कराते हैं। इसके बाद निकलने वाली बालू की बिक्री वह कौशांबी व इलाहाबाद के ईट भट्ठों में की जाती है। इस कारोबार में लगे लोग मालामाल हो रहे हैं। गंगा घाट पर अवैध बालू खनन की शिकायत ग्रामीणों ने तहसील प्रशासन से की थी। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नही की गई। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि माफिया अवैध बालू खनन का कार्य राजस्व व पुलिस विभाग से साठगांठ करके कर रहे हैं। यही वजह है कि शिकायत के बाद भी अवैध खनन पर विराम नहीं लगाया गया है। कहा कि यदि अवैध बालू खनन को न रोका गया तो ग्रामीण तहसील कार्यालय का घेराव करने को मजबूर होंगे।

-----

बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं तीन गांव

कौशांबी : उजिहिनी खालसा गांव स्थित गंगा घाट पर चल रहा अवैध बालू खनन तीन गांव के लोगों के लिए विनाश का कारण बन सकता है। क्षेत्र के बनवारी, प्रेम चंद्र, बृजभान का कहना है कि जहा पर अवैध खनन किया जा रहा है। वहां पर काफी दूर तक बहुत बड़ा गड्ढा हो गया है। यदि खनन को न रोका गया तो उमरछा, गौसपुर व उजिहिनी खालसा गांव बाढ़ की चपेट में आ सकता है और कई घर के लोग तबाह हो सकते हैं।

-----------

तहसील क्षेत्र के उजिहिनी खालसा गांव के गंगा घाट पर अवैध तरीके से बालू का खनन किया जा रहा है। इसकी जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो प्रकरण की जांच कराकर अवैध खनन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वंदना त्रिपाठी, एसडीएम चायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.