कासगंज, संवाद सहयोगी : उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण निगम द्वारा बकाएदारों से वसूली के लिए समाधान योजना को लागू किया गया है। 30 नवंबर तक बकाएदारों को योजना का लाभ दिया जाना है। सरचार्ज पर सौ फीसद छूट की योजना है। इसके बावजूद भी बकाएदारों ने योजना का लाभ उठाने में रुचि नहीं दिखाई है। मात्र 50 फीसद बकाएदारों ने योजना का लाभ लिया है।

विभाग द्वारा बकाए की वसूली के लिए अक्टूबर में समाधान योजना लागू की गई थी। इस योजना के तहत 30 नवंबर तक बकाए पर अधिभार में सौ फीसद छूट का प्रविधान रखा गया है। घरेलू दो किलो भार तक के उपभोक्ताओं को यह लाभ दिया जाना है। इसके अलावा अन्य उपभोक्ताओं को छूट के अलग-अलग प्रविधान हैं। योजना के तहत बकाया धनराशि को छह किस्तों में भुगतान करने की व्यवस्था है। अब योजना को समाप्त होने में मात्र चार दिन शेष रह गए हैं। उपभोक्ता योजना का लाभ लेने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। विभाग द्वारा योजना की जानकारी के लिए बकाएदारों को डाक द्वारा भी सूचना दी गई। अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार कराया गया। कर्मचारियों को डोर-टू-डोर भेजा गया। इसके बावजूद भी उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ लेने के लिए रुचि नहीं दिखाई है। शहर में लगभग 50 फीसद उपभोक्ताओं ने ही योजना का लाभ लिया है। आंकड़ों की नजर में

- शहर में विद्युत विभाग के कुल बकाएदार 5567

- समाधान योजना में लाभ लेने वाले उपभोक्ता 2790

- योजना का अब तक लाभ न लेने वाले उपभोक्ता 2777 जागरूकता के लिए काफी प्रयास किए गए, कर्मचारियों को डो-टू-डोर भेजा गया। 30 नवंबर योजना की अंतिम तिथि है। उपभोक्ताओं अपील है कि वे समाधान योजना का लाभ उठाए। एकमुश्त के अलावा छह किस्तों में भी बकाया धनराशि का जमा किया जा सकता है।

- सतवीर सिंह, एसडीओ कासगंज

Edited By: Jagran