Move to Jagran APP

जिले में आक्सीजन की अब नहीं रहेगी कोई कमी

कासगंज संवाद सहयोगी कोरोना की दूसरी लहर में स्वास्थ्य की उचित व्यवस्था न होने से विभाग के हाथ पांव फूल गए थे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 05:34 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 05:34 AM (IST)
जिले में आक्सीजन की अब नहीं रहेगी कोई कमी
जिले में आक्सीजन की अब नहीं रहेगी कोई कमी

कासगंज, संवाद सहयोगी : कोरोना की दूसरी लहर में स्वास्थ्य की उचित व्यवस्था न होने से विभाग के हाथ पांव फूल गए थे। आक्सीजन की कमी और अच्छा उपचार न मिलने से दर्जनों मौतें हुई थीं। अब कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बेहतर तैयारियां की हैं। जिले में आक्सीजन प्लांट, आईसीयू वार्ड बनाए गए हैं। स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए शासन की ओर से पत्राचार किया जा रहा है।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर जिले को भारी पड़ी। अस्पतालों में आक्सीजन के लिए त्राहि-त्राहि मच गई थी। आक्सीजन की व्यवस्था जुटाने में स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए थे। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं न मिलने से लोग बड़े शहरों की ओर दौड़े, वहां भी उपचार नहीं मिला। जिले में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं न होना खला और दर्जनों मौतें हो गईं। कोरोना की तीसरी लहर में रोगियों तक आक्सीजन पहुंच सके उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। इसके लिए जिले में आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसंट्रेटर, आईसीयू वार्ड, पीडियाट्रिक वार्ड भी तैयार किए गए हैं। वहीं दूसरी ओर जिले में चिकित्सीय स्टाफ की कमी बनी है। तीसरी लहर में स्टाफ की कमी समस्या न बने इसके लिए विभाग शासन से निरंतर संवाद बनाए हुए हैं। पत्राचार कर विशेषकर बाल रोग चिकित्सकों की मांग की गई है। जिले में है मात्र एक बाल रोग विशेषज्ञ

तीसरी लहर को बच्चों पर प्रभावी माना जा रहा है। इसके लिए जिले में पीडियाट्रिक वार्ड भी बना लिए गए हैं। इनमें बाल रोग विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी। 12 चिकित्सकों की आवश्यकता विभाग को होगी। जिले में मात्र एक बाल रोग विशेषज्ञ डा. दिनेश शर्मा हैं। ऐसे में अगर तीसरी लहर बच्चों में प्रभावी हुई तो बाल रोग विशेषज्ञों का अभाव खलेगा। यह की गई है आक्सीजन की व्यवस्था

- जिला अस्पताल पर लगा प्लांट क्षमता 500 लीटर प्रतिमिनट

- गंजडुंडवारा स्वास्थ्य केंद्र पर लगा प्लांट क्षमता 333 लीटर प्रतिमिनट

- जिला अस्पताल के लिए स्वीकृत एक और प्लांट क्षमता 500 लीटर प्रतिमिनट

- आक्सीजन कंसंट्रेट 71 क्षमता 430 लीटर प्रतिमिनट

- आक्सीजन सिलेंडर 47 जिले में बेडों की स्थिति

- जिला अस्पताल में आईसीयू वार्ड 20, आक्सीजन बेड 90, आइसोलेशन वार्ड 50

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहावर में आइसोलेशन बेड 40

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंजडुंडवारा में आइसोलेशन बेड 50 कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार किया गया है। आक्सीजन और आइसीयू वार्डों की कमी नहीं रहेगी। निजी चिकित्सालयों में भी व्यवस्थाएं की जा रही है। जिले में चिकित्सकों का अभाव है। शासन से निरंतर संवाद बना हुआ है। शीघ्र ही चिकित्सक मिलने की संभावना है।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.