Move to Jagran APP

बच्चों की परीक्षा आनलाइन कराने को अभिभावक दे रहे जोर

कासगंज संवाद सहयोगी कक्षा एक से पांच तक के कई निजी विद्यालयों में परीक्षाएं शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 05:18 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 05:18 AM (IST)
बच्चों की परीक्षा आनलाइन कराने को अभिभावक दे रहे जोर

कासगंज, संवाद सहयोगी: कक्षा एक से पांच तक के कई निजी विद्यालयों में परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। जिले में बच्चों और बड़ों में बुखार और डेंगू फैल रहा है। ऐसे में अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। इसके चलते विद्यालय में बच्चों की संख्या भी नहीं बढ़ रही। अभिभावक चाहते हैं कि आफलाइन परीक्षा न कराकर आनलाइन परीक्षा कराएं। अभिभावकों की सहमति के बाद विद्यालय प्रबंधन भी आनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी कर रहे हैं।

loksabha election banner

लंबे अंतराल के बाद विद्यालय खुले हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के भय के चलते विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या नहीं बढ़ रही है। इसी बीच शहर कई निजी विद्यालयों ने बच्चों की परीक्षा कराने की तैयारी कर ली। परीक्ष आफलाइन होनी थी। इसके लिए अभिभावक भी सहमत थे, लेकिन अचानक जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ने एवं कई बच्चों की मौत होने के बाद अभिभावक भयभीत हो गए हैं। बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए अभिभावकों ने विद्यालयों से आफलाइन परीक्षा न कराकर आनलाइन परीक्षा कराने की गुहार लगाई। अधिकांश अभिभावक आनलाइन परीक्षा से सहमत हैं। इसलिए विद्यालयों ने उनसे सहमति पत्र लेने के बाद आनलाइन परीक्षा कराने का मन बनाया है। कई विद्यालयों ने आनलाइन परीक्षा शुरू भी कर दी हैं। विद्यालय अभिभावक की सहमति से आफलाइन परीक्षा करा सकेंगे। अभिभावकों की सहमति के बिना बच्चों को स्कूल में भी नहीं बुलाया जा सकता। यही नियम परीक्षाओं पर लागू रहेगा।

- राजीव कुमार, बीएसए अंक सुधार परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू

संवाद सहयोगी, कासगंज : माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परिषद ने अंक सुधार के लिए मौका दिया है। उन्हें लिखित परीक्षा देने का मौका दिया है। जिले में अंक सुधार परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अंक सुधार परीक्षा के लिए जिले में चार केंद्र बनाए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कोरोना संक्रमण के चलते बिना परीक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित किया था। ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थी जो अपने अंकों से सहमत नहीं थे, अब उनके लिए विशेष परीक्षा कराई जा रही है। इस परीक्षा को अंक सुधार परीक्षा नाम दिया गया है। जिले में भी इस परीक्षा के लिए हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा यह परीक्षा 18 से छह अक्टूबर तक कराई जाएगी। जिले में परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां कर ली हैं। जिले में चार केंद्र बनाए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी सिंह ने केंद्र व्यवस्थापकों को कोरोना प्रोटोकाल के तहत सीटिग प्लान करने एवं नकलविहीन परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। यह बनाए गए परीक्षा केंद्र

- जीजीआइसी इंटर कालेज कासगंज

- जीजीआइसी इंटर कालेज पटियाली

- मक्खनलाल इंटर कालेज अमांपुर

- संत तुलसीदास इंटर कालेज सोरों इतने परीक्षार्थियों ने किया आवेदन

- कुल परीक्षार्थी : 433

- हाईस्कूल : 188

- इंटरमीडिएट के : 245 अंक सुधार परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम जारी हो गया है। 18 सितंबर से छह अक्टूबर तक परीक्षाएं होंगी।

- एसपी सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.