Move to Jagran APP

Measles In Kasganj: कासगंज में खसरे का प्रकोप, नवजात की मौत से स्वास्थ्य विभाग में मची खलबली

Measles In Kasganj बीते दिन भी गई थी दो बच्चों की जान राजेपुराकुर्रा में देसी उपचार करा रहे लोग। मृत बच्चों में दो सगे भाई हैं। मामले की जानकारी सीएमओ मय टीम के गांव पहुंचे और सतर्कता बरतने की हिदायत दी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Mon, 01 May 2023 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 01 May 2023 11:16 AM (IST)
Measles In Kasganj: कासगंज में खसरे का प्रकोप, नवजात की मौत से स्वास्थ्य विभाग में मची खलबली
Measles In Kasganj: दो पुत्रों की मौत के बाद दहशत में मिहीलाल के स्वजन जागरण।

कासगंज, जागरण टीम। कासगंज जिले में खसरे का प्रकोप बढ़ गया है। खसरे से एक बालक की मोत हो गई। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। जानकारी होते ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र की टीम गांव में पहुंच गई और गांव के लोगों को उपचार देना शुरू कर दिया। बीते दिन गांव में ही दो और बच्चों की मौत हुई थी।

loksabha election banner

सीएमओ ने टीम के साथ पहुंचकर दीं दवाइयां

गांव राजेपुर कुर्रा में खसरा अपना कहर बरपा रहा है। यहां पिछले कई दिनों से मिहीलाल के चार वर्षीय बीमार पुत्र हिरदेश की रविवार को खसरे से मौत हो गई। बच्चे की मृत्यु की खबर लगते ही सीएमओ अपनी टीम के साथ यहां पहुंच गए और उपचार कराना शुरू करा दिया।

स्वास्थ्य विभाग ने तैनात की आशा

सीएमओ ने यहां स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आशा कार्यकर्ताओं की भी तैनात की है। जो घर-घर जाकर लोगों से स्वास्थ्य के बारे में जानकारी कर विभाग को अवगत करा रही हैं। इसके अलावा शुक्रवार को भी जदनेश की पुत्री अमनीती और मिहीलाल के ही दूसरे पुत्र निर्देश की मृत्यु हुई थी। दो बच्चों की मृत्यु के बाद भी रविवार को दोपहर तक टीम गांव नहीं पहुंची थी। खसरे से दो सगे भाईयों की मृत्यु हुई है। ग्रामीण खसरे से होने वाली मृत्यु से भयभीत हैं। अभी भी गांव में खसरे से दर्जन भर बच्चे बीमार हैं। गांव के लोग बहुत ही भयभीत हैं।

लोग ले रहे देसी इलाज का सहारा

गांव में पिछले कई दिनों से खसरे कहर बनकर मंडरा रहा था। यहां शुक्रवार और रविवार को दो सगे भाई और एक बालिका की मृत्यु हुई है। बीमार बच्चों के स्वजन इसे मातारानी की कृपा मानते हुए देसी इलाज और झाडफूंक में विश्वास रख रहे हैं। वहीं, शुक्रवार को बच्चों की हालत खराब होने पर निजी चिकित्सक के पास इलाज कराने ले गए थे, जहां दो बच्चों की मृत्यु हो गई। वहीं, कुछ स्वजन निजी चिकित्सक के पास अपने बच्चों का इलाज करा रहे हैं।

इनका चल रहा उपचार

गांव में पिछले काफी समय लोगों में बीमारी फैल रही है। खसरे के लक्षण कुलदीप कुमार पुत्र सत्येंद्र, प्रतोष, प्रशांत पुत्र मिहीलाल, अर्पित पुत्र आदेश कुमार, पूजा पुत्री ब्रजेश कुमार, प्रियांशु, दीपांशु, साधना, संगीता पुत्री जदवीर, प्रियांशु, लवी, साक्षी पुत्री मुन्नालाल में हैं। इनका उपचार स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा किया जा रहा है।

गंजडुंडवारा के गांव राजेपुरकुर्रा में खसरे से तीन बच्चों की मृत्यु हो चुकी है और कई लोग बीमार है स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा यहां सभी को उपचार दिया जा रहा है। बच्चों को विटामिन-ए सोल्यूशन की डोज पिलाई जा रही है। डा. अवध किशोर प्रसाद, सीएमओ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.