Move to Jagran APP

Kasganj News: मौसम में बदलाव के साथ ही अस्पताल में बढ़े बुखार और सांस के मरीज, बच्चों पर हावी डायरिया

Kasganj Newsगुरुवार को सुबह से ही जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ रही। अस्पताल में बुखार से पीड़ित होने पर 100 मरीजों को जांच के बाद दवा मुहैया कराई गई। काउंटर पर पर्चे बनाए जाने का काम कर्मचारियों ने एक बजे बंद किया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghFri, 26 May 2023 07:54 AM (IST)
Kasganj News: मौसम में बदलाव के साथ ही अस्पताल में बढ़े बुखार और सांस के मरीज, बच्चों पर हावी डायरिया
मौसम में बदलाव के साथ ही अस्पताल में बढ़े बुखार और सांस के मरीज

कासगंज, संवाद सहयोगी। गर्मी बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है। इन दिनों बुखार और सांस के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। गुरुवार को अस्पताल की ओपीडी में 712 मरीजों ने पर्चे बनवाए। पर्चे बनवाने के लिए मरीजों और तीमारदारों की कतारें लगी रहीं। इधर तीमारदार बच्चों को लेकर बाल रोग विशेषज्ञों के पास पहुंच रहे हैं। इनमें अधिकतर बच्चों में डायरिया के लक्षण मिल रहे हैं।

गुरुवार को सुबह से ही जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ रही। अस्पताल में बुखार से पीड़ित होने पर 100 मरीजों को जांच के बाद दवा मुहैया कराई गई। काउंटर पर पर्चे बनाए जाने का काम कर्मचारियों ने एक बजे बंद किया। इसके बाद भी चिकित्सकों के पास ढाई बजे तक मरीजों की भीड़ बनी रही।

गुरुवार को 712 नए मरीजों ने पर्चे बनवाए। वरिष्ठ परामर्शदाता डा. आनंद स्वरूप ने बताया कि लोगों के सावधानी न बरतने से उन्हें बीमारियां चपेट में ले रही हैं। मौसमी बुखार से मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। मौसम में परिवर्तन और मच्छरों के चलते लोग बीमार हो रहे हैं।

बच्चों पर हावी डायरिया

मौसम में बदलाव आने से बीमारियां बच्चों को अपनी चपेट में ले रहीं हैं। अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ के कक्ष पर तीमारदार लाइन लगाकर खड़े हुए थे। हर कोई अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। चिकित्सक परीक्षण करने के बाद बच्चों की जांच करा रहे थे। जिनमें डायरिया के लक्षण उनके तीमारदारों को सावधानी बरतने को कहा जा रहा था।

डॉक्टरों ने दी ये सलाह

बाल रोग विशेषज्ञ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि बदलते मौसम में बच्चों को अधिक देखभाल की जरूरत है। तीन साल तक के बच्चों की देखभाल बहुत जरूरी है। बिना चिकित्सक की सलाह के बच्चों को दवा न दें।

सीएमएस के डा. संजीव सक्सेना ने कहा कि अस्पताल आने वाले मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए चिकित्सकों और स्टाफ के साथ बैठक कर निर्देश दिए जा रहे हैं। मरीजों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

ऐसे हैं आंकड़े

  • कुल मरीज 712
  • बुखार के मरीज- 100
  • डायरिया के मरीज 30
  • सांस के मरीज 55
  • अन्य मरीज- 527