Move to Jagran APP

दरक गई दीवारें, गिर गए मकान

जागरण संवाददाता, कासगंज: मूसलाधार बरसात ने ग्रामीण क्षेत्रों में दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। तमाम

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 11:48 PM (IST)
दरक गई दीवारें, गिर गए मकान
दरक गई दीवारें, गिर गए मकान

जागरण संवाददाता, कासगंज: मूसलाधार बरसात ने ग्रामीण क्षेत्रों में दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। तमाम मकानों की दीवार दरक गईं, जबकि दो मकान गिर गई है। मलबे में दबकर 10 लोग घायल हुए हैं। इनमें से चार की हालत गंभीर बताई गई है। कई गांव पानी में घिर गए और ग्रामीण मुसीबत में आ गए। सूचना पर पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने राहत कार्य करते हुए पानी निकासी का रास्ता बनाया और ग्रामीणों को सुरक्षित किया है। समस्त लेखपालों को गांव में रात्रि प्रवास करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

बरसात ने शुक्रवार को तबाही मचाई। अमांपुर थाना क्षेत्र के गांव कछला में कच्ची दीवाल गिर गई। जिससे मलवे में दबकर आठ लोग घायल हुए हैं। घायलों में जय देवी पत्नी रामेश्वर, विनीता, सावित्री ईशा, शांति, शिवानी पुत्री रामेश्वर, अंकुश, सौरव शामिल है। जिनमें से विनीता, सावित्री और ईशा की हालत नाजुक बताई गई है। इन्हें जिला अस्पताल से प्राथमिक उपचार के बाद गहन चिकित्सा के लिए अलीगढ़ रेफर कर दिया गया है। वहीं सोरों कोतवाली क्षेत्र के गांव ब्रह्मापुरी में लेंटर गिरने से एक ही परिवार के दो सदस्य घायल हो गए। जिनमें 65 वर्ष के लालाराम पुत्र दामोदर दास और 25 वर्ष हेमलता पत्नी सर्वेश गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में लालाराम की हालत ¨चताजनक बताई जा रही है। इन्हें उपचार के लिए अलीगढ़ भेजा गया है।

इसके अलावा जिला के कई गांव में तमाम मकानों की दीवारें तक गई हैं। वहीं पानी से तमाम गांव घिर गए हैं। डीएम आरपी ¨सह ने जिलेभर में अलर्ट जारी करते हुए सभी उपजिलाधिकारियों और तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि वह ¨सचाई विभाग की टीमों को लेकर क्षेत्र में पहुंचे। जिन ग्रामों में पानी भरा हो वहां पानी निकासी का रास्ता करते हुए ग्रामीणों को सुरक्षित करें। गांव बमनपुरा और लहरा में राजस्व विभाग की टीमों ने पानी निकासी का प्रयास किया। इसके अलावा पटियाली क्षेत्र के तीन गांव पानी से घिरे बताए गए हैं। यहां ¨सचाई विभाग की टीम जल निकासी में लगी हुई है। डीएम आरपी ¨सह के निर्देश पर टीमें लगी हुई हैं। डीएम ने सभी लेखपालों को निर्देश दिया है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में रात्रि प्रवास करें और जहां जहां मकानों की हालत ऐसी है जिनकी पानी से गिरने की संभावना है उन मकानों को खाली करा दिया जाए। ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान तक भेजा जाए। जहां तक संभव हो प्रयास करें कि कोई भी मकान जर्जर हालत में दिखे तो उसे तत्काल खाली कराएं। सभी लेखपाल और राजस्व निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण के साथ ही रात्रि प्रवास करेंगे।

जारी किया है अलर्ट

जिला के कुछ गांव पानी से घिर गए हैं। वहां उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में ¨सचाई विभाग की टीम में भेजी गई है। ग्रामों में पानी निकासी का उचित रास्ता कराया जा रहा है। जहां भी मकान गिरासू हालत में है। वहां से ग्रामीणों को हटाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। कई स्कूलों में जलभराव की सूचना है, उचित व्यवस्था कर पानी निकासी कराई जाएगी।--- आरपी ¨सह, डीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.