Move to Jagran APP

लोगों को दर्द दे रहे बजबजाती नालियां व कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: नगर पालिका परिषद पुखरायां के ईश्वरचंद्र नगर मोहल्ले में बज

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 07:25 PM (IST)
लोगों को दर्द दे रहे बजबजाती नालियां व कूड़े के ढेर
लोगों को दर्द दे रहे बजबजाती नालियां व कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: नगर पालिका परिषद पुखरायां के ईश्वरचंद्र नगर मोहल्ले में बजबजाती नालियां, टूटे खड़ंजे व जगह जगह जमा कूड़े व गंदगी के ढ़ेर जहां लोगों को दर्द दे रहे हैं। वहीं ठूंठ बने हैंडपंप तथा प्रेशर की कमी से पाइप लाइन की समुचित जलापूर्ति न होने से लोगों के समक्ष पेयजल का भी संकट बना है। जल निकासी की व्यवस्था न होने से जहां टाकीज तालाब की निर्मलता खत्म हो गई है। वहीं बल्लियों के सहारे होने वाली बिजली आपूर्ति से हादसे का खतरा बना है।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद पुखरायां के वार्ड-13 ईश्वरचंद्र नगर के लोग गांव से भी बदतर हालात में जीवन यापन कर रहे हैं। करीब दो हजार की आबादी वाले इस मोहल्ले में जहां जल निकासी की व्यवस्था न होने से घरों का पानी टाकीज तालाब व खाली प्लाटों में डाला जा रहा है। वहीं मोहल्ले में जमा कूड़े के ढ़ेर व बजबजाती नालियों से उठती सड़ांध लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनी है। अनदेखी का आलम यह है कि यहां के 6 हैंडपंपों में 4 अरसे से खराब हैं। जबकि प्रेशर की कमी से पाइप लाइन से होने वाली जलापूर्ति भी लोगों को प्यास नहीं बुझा पा रही है। आधे मोहल्ले में जहां विद्युत पोल न होने से बल्लियों के सहारे घरों में बिजली की आपूर्ति हो रही है। वहीं आधे मोहल्ले में पोल लगने व तार ¨खचने के बाद भी कनेक्शन न दिए जाने से लोगों में नाराजगी है।

---

इंसेट) ईश्वरचंद्र नगर पुखरायां की स्थिति

- वार्ड संख्या : 13

- वार्ड सभासद : दशरथ ¨सह

- वार्ड में मतदाता : 650

- जनसंख्या : करीब 2000

- सफाई कर्मचारी : 1

---------

क्या कहते हैं लोग

ईश्वरचंद्र नगर पुखरायां में जल निकासी की व्यवस्था न होने से जहां खाली प्लाटों में घरों का गंदा पानी पानी डाला जा रहा है। वहीं टाकीज तालाब में गंदा पानी डाले जाने से उसकी निर्मलता खत्म हो गई है। मोहल्ले में हैंडपंपों की मरम्मत न होने तथा पाइप लाइन से पर्याप्त पानी उपलब्ध न होने से पेयजल का संकट बना है। मोहल्ले में सबसे पहले जल निकासी के नाले के निर्माण की जरूरत है।-कैलाश नाथ,

----

करीब दो हजार की आबादी वाले ईश्वरचंद्र नगर मोहल्ले के आधे हिस्से में विद्युत पोल के अभाव में बांस, बल्लियों के सहारे घरों में बिजली जलाई जा रही है। इससे हादसे का खतरा है। वहीं आधे मोहल्ले में पोल लगने के बाद भी नगरपालिका परिषद व विद्युत विभाग की खींचतान में कनेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं। इसके अलावा टूटे खड़ंजे, ओवरफ्लो नालियां व गंदगी से उठती सडांध से बीमारी का खतरा बना है। समस्याओं की अनदेखी से लोगों में नाराजगी है।- मुकेश कुमार-

--------

जल निकासी के लिए नाला बनाने व पेयजल संकट की समस्या के निदान के लिए बराबर मांग के बाद भी नगर पालिका प्रशासन की अनदेखी से समस्या बनी है। मोहल्ले में अधूरी विद्युत लाइन का काम पूरा कराने तथा आधी बस्ती में विद्युत पोल तथा तार ¨खचने का काम पूरा होने के बाद भी विद्युत विभाग नगर पालिका परिषद द्वारा धन जमा न करने की बात कहकर लोगों को कनेक्शन नहीं दे रहा रहा है। इस बार बोर्ड की बैठक में विद्युतीकरण व पेयजल समस्या का मामला तेजी से उठाया जाएगा।

-दशरथ ¨सह, सभासद ।

---

दैनिक जागरण के सुझाव :

- ईश्वरचंद्र नगर पुखरायां में जल निकासी नाला निर्माण की आवश्यकता।

- मोहल्ले में तत्काल अधूरे विद्युतीकरण कार्य को पूरा कराने की जरूरत ।

- मोहल्ले में खराब हैंडपंपों को तत्काल रीबोर कराया जाय ।

- क्षतिग्रस्त सड़कों व नालियों को प्राथमिकता से दुरुस्त कराने की आवश्यकता ।

- ईश्वरचंद्र मोहल्ले में गंदगी व बजबजाती नालियों की तत्काल सफाई की जरूरत।

----

ईश्वरचंद्र नगर में जल निकासी के लिए नाला बनाने की कार्य योजना विचाराधीन है। बिगड़े हैंडपंपों को रीबोर कराने के लिए जल निगम के अभियंता को लिखा गया है।जल्द ही अधूरे विद्युतीकरण कार्य को पूरा कराने के साथ ही टूटी नालियों व गंदगी की समस्या का जल्द निदान कराया जाएगा।-राम अचल कुरील, ईओ नगर पालिका पुखरायां।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.