Move to Jagran APP

खतरे पर हो कर सवार, जाना है उस पार

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर: पुखरायां रेलवे स्टेशन पर ओवरब्रिज बना होने के बावजूद भी लोग जान जोि

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:00 PM (IST)
खतरे पर हो कर सवार, जाना है उस पार
खतरे पर हो कर सवार, जाना है उस पार

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर: पुखरायां रेलवे स्टेशन पर ओवरब्रिज बना होने के बावजूद भी लोग जान जोखिम में डालकर पैदल रेल लाइनें पार करते हैं जिससे दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। पुखरायां रेलवे स्टेशन पर पांच-पांच सौ मीटर लंबे दो प्लेटफार्म है।

loksabha election banner

स्टेशन पर दोनो प्लेटफार्मो की अलग-अलग रेल लाइनों के अलावा बीच में एक लूप लाइन भी बनी हुई है। प्लेटफार्म नम्बर एक से प्लेटफार्म नंबर दो पर जाने के लिए ओवरब्रिज बना हुआ है फिर भी यात्रीगण ट्रेनों का प्लेटफार्म बदलने पर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए पैदल रेल लाइन पार कर आते-जाते है जिससे यात्रियों को दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।

पुखरायां क्षेत्र की कृषि व सब्जी मंडी ग्राम पंचायत पुखरायां देहात में रेलवे स्टेशन के सामने बनी हुई है। पुखरायां में बुधवार व शनिवार को साप्ताहिक बाजार का दिन निर्धारित है। पुखरायां क्षेत्र के गांवों के लोग पुखरायां देहात में स्थित कृषि उत्पादन मंडी समिति में लगने वाली साप्ताहिक सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने आते हैं। पुखरायां मेन रोड से रेलवे स्टेशन होते हुए मंडी समिति जाने का सीधा पैदल रास्ता है। इसलिए मंडी समिति जाने वाले हजारों लोग साप्ताहिक बाजार के दिन पुखरायां रेलवे स्टेशन से पैदल रेल लाइन पार कर मंडी समिति जाते हैं। मंडी जाने वाले लोग भी स्टेशन पर बने उपरगामी पुल का प्रयोग नहीं करते हैं। पुखरायां रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन एक दर्जन से अधिक सुपरफास्ट ट्रेनों का आवागमन होता है। कुछ ट्रेनों का पुखरायां स्टेशन पर ठहराव न होने के कारण यह ट्रेनें तेज गति से स्टेशन प्लेटफार्म से गुजरती हैं। ट्रेनों के गुजरते समय भी जल्दबाजी में लोग एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर पैदल रेल लाइनें पार करते हैं जिससे स्टेशन के सामने दुर्घटना का खतरा बना रहता है। रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ व जीआरपी पुलिस की पुलिस चौकियां बनी हैं लेकिन पुलिसकर्मी गलत तरीके से रेल लाइनें पार करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं करते हैं। स्टेशन अधीक्षक नरेन्द्र वर्मा ने बताया कि वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों के निर्देश पर आरपीएफ व जीआरपी के चौकी इंचार्जो को पत्र भेजकर स्टेशन के सामने गलत तरीके से पैदल रेल लाइनें पार करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। जीआरपी पुखरायां चौकी इंचार्ज अनिल कुमार राणा ने बताया कि प्लेटफार्म नंबर दो पर यात्रियों को पुखरायां देहात की ओर जाने के लिए कोई अधिकृत गेट नहीं है। प्लेटफार्म नंबर दो पर लगाई गई लोहे की रे¨लग टूटी होने के कारण तमाम अनाधिकृत लोग स्टेशन के सामने पैदल रेल लाइनें पार करते हैं। विभागीय अधिकारियों को पत्र भेजकर टूटी रे¨लग ठीक कराने का अनुरोध किया जाएगा तथा गलत तरीके से पैदल रेल लाइन पार करने वाले लोगो के विरुद्ध रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.