Move to Jagran APP

बिना सुरक्षा किट खंभे पर चढ़ लाइन काट रहे लाइनमैन

बिना सुरक्षा किट खंभे पर चढ़ लाइन काट रहे लाइनमैन

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:06 AM (IST)
बिना सुरक्षा किट खंभे पर चढ़ लाइन काट रहे लाइनमैन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : बकाएदारी कनेक्शन काटने के अभियान में लाइनमैनों के सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। लाइनमैन बिना सुरक्षा किट पहने ही पोल पर चढ़कर कनेक्शन काट रहे है, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। हालात यह हैं कि अफसरों के सामने ही संविदा लाइनमैन बिना सुरक्षा किट पहने की खंभे पर चढ़कर केबल काट रहे है।

loksabha election banner

विद्युत लाइनों पर काम करने का काम संविदा लाइनमैन के जिम्मे है। ये संविदा लाइनमैन कार्यदायी संस्था के माध्यम से रखे गए हैं। विद्युत लाइनों पर काम करने के दौरान आए दिन हादसे होते रहते हैं। कई लाइनमैनों की जान तक जा चुकी है। इसको देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से संविदा लाइनमैन को खंभे पर चढ़ने से पहले सुरक्षा किट पहननी अनिवार्य की गई है। इसमें हाथों में दस्ताने, सिर पर हेलमेट, सुरक्षा बेल्ट आदि है। रविवार को बारा सबस्टेशन से जुड़े दस्तमपुर गांव में निजी नलकूप के कनेक्शन काटने के दौरान मुख्य अभियंता विद्युत राजेंद्र प्रसाद की मौजूदगी में ही संविदा लाइनमैन बिना सुरक्षा किट के खंभे पर चढ़ गए। इस ओर मुख्य अभियंता विद्युत का कतई ध्यान तक नहीं गया। सुरक्षा किट पहनने की ओर अफसर संजीदा नहीं रहे। गनीमत रही कि हादसा नहीं हुआ, लेकिन इस चूक से हादसे की आशंका बनी है। अधीक्षण अभियंता श्रीश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लाइनमैन खंभे पर चढ़ने से पूर्व सेफ्टी किट पहने यह सुनिश्चित किया जाएगा। बकाएदारी में काटे 485 निजी नलकूप कनेक्शन

विभाग ने बकाएदारी वाले निजी नलकूप कनेक्शन के लिए आसान किस्त योजना शुरू की है। अपेक्षित पंजीयन नहीं हो सके हैं। इसको लेकर विभाग की ओर से बकाएदारी वाले कनेक्शन काटने की कार्रवाई हो रही है। एक सप्ताह में 485 कनेक्शन काटे गए हैं। 539 निजी नलकूप बकाएदारों ने आसान किस्त योजना में पंजीयन भी कराया है।

नलकूप कनेक्शन बकाएदारों के लिए छह आसान किस्तों में बकाया अदा करने का मौका है। पंजीयन कराने वाले किसानों के लिए 31 जनवरी 2020 तक की बकाएदारी पर लगा ब्याज भी माफ होगा। विद्युत विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में लगभग 8 हजार निजी नलकूप बकाएदार हैं। इसमें से 5 हजार निजी नलकूप कनेक्शनों पर 25 हजार से अधिक की बकाएदारी है। जबकि लगभग 3 हजार निजी नलकूप कनेक्शन पर दस हजार रुपये से अधिक की बकाएदारी है। फरवरी में शुरू की गई आसान किस्त योजना में अब तक 539 निजी नलकूप संचालकों ने पंजीयन कराया है। हालांकि यह गति काफी धीमी है। इसको लेकर अब बकाएदारी वाले निजी नलकूप कनेक्शन काटने का अभियान शुरू किया गया है। रविवार को बारा के दस्तमपुर व आसपास के गांवों में मुख्य अभियंता राजेंद्र प्रसाद व एसडीओ ईश्वर चंद्र तिवारी ने पुलिस बल की मौजूदगी में छह निजी नलकूप कनेक्शन कटवा दिए। एक सप्ताह में अब तक 485 कनेक्शन काटे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.