जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: रूरा-तिंगाई गांव निवासी मजदूर की पत्नी कई दिनों से बुखार से ग्रसित थीं, इनका उपचार चल रहा था। रविवार कानपुर में उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं गांव में 12 से अधिक परिवार के लोग बुखार की चपेट में हैं जो निजी व सरकारी अस्पतालों में उपचार करा रहे है। एलाइजा जांच में जिले के चार लोग डेंगू संक्रमित पाए गए हैं। 

रैपिड रेस्पांस टीम ने गांवों में शिविर लगाकर बुखार पीड़ित 26 लोगों की रैपिड कार्ड से जांच की, जिसमें सभी की रिपोर्ट डेंगू निगेटिव आने पर राहत महसूस की। रूरा के तिंगाईं गांव निवासी मजदूर हरीशंकर की 28 वर्षीय पत्नी ममता को करीब 10 कई दिनों से बुखार आ रहा था। स्थानीय स्तर पर उपचार से आराम नहीं मिला हालत गंभीर होने पर स्वजन उपचार के लिए कानपुर ले गए थे। रविवार उनकी मौत हो गई। 

जानकारी मिलने पर परिवार के लोग रोने बिलखने लगे। वहीं गांव में अभी भी करीब 12 से अधिक लोग बुखार की चपेट में हैं। कुछ लोग निजी तो कुछ सरकारी अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। गांव तक सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं विधिवत नहीं पहुंचने से ग्रामीणों में नाराजगी है। उन्होंने मच्छरों से निजात दिलाने के लिए एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराए जाने की मांग की है। 

शिविर लगाकर फैलाई जागरूकता

वहीं बीमारी से ग्रसित गांवों में उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रेस्पांस टीम(आरआरटी) व मलेरिया विभाग की टीम ने राजपुर ब्लाक के पतारी, सरवनखेड़ा के सैंथा, झींझक के शंकरगंज, अमरौधा के डूडेपुर, मलासा के दोहरापुर में शिविर लगाकर उपचार के साथ जांच व जागरूकता फैलाई। टीम ने बुखार ग्रसित 94 मरीज की मलेरिया, 26 की रैपिड कार्ड से डेंगू की जांच की दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

सोमवार को भेजी जाएगी टीम

जिला मलेरिया अधिकारी डा. मारुति दीक्षित ने ग्रामीणों को बीमारी के प्रति जागरूक किया। सीएचसी देवीपुर के अधीक्षक डा. विकास कुमार ने बताया कि बुधवार को जिला अस्पताल मे जांच के दौरान दोहरापुर गांव की एक महिला में डेंगू के लक्षण पाए गए थे, उसका इलाज जिला अस्पताल में हुआ है। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद महिला गांव आ गई है। सोमवार को गांव में टीम भेजकर बुखार पीड़ितों का इलाज कराया जाएगा। 

इन्होंने कहा...

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिंह ने बताया कि तीन दिन पहले कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कालेज भेजे गए सैंपलों में हवासपुर संदलपुर के तीन व डेरापुर के एक मरीज की एलाइजा डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आई है, उपचार किया जा रहा है। टीमें लगातार बुखार के नियंत्रण को लेकर गांव गांव शिविर लगा उपचार व जांच कर रही हैं।

Edited By: Shivam Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट