Move to Jagran APP

दवा पिलाने के साथ सघन मिशन इंद्रधनुष का आगाज

जागरण संवाददाता कानपुर देहात सोमवार को ब्लॉक

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 11:51 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 06:03 AM (IST)
दवा पिलाने के साथ सघन मिशन इंद्रधनुष का आगाज
दवा पिलाने के साथ सघन मिशन इंद्रधनुष का आगाज

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: सोमवार को ब्लॉक अकबरपुर के गांव बारा मोहल्ला तलैया पर टीकाकरण के दौरान उपजिला अधिकारी आनंद सिंह ने दवा की खुराक बच्चों को पिलाकर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. आइएच खान ने कहा कि नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, टिटनेस-डिप्थीरिया, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण कराकर उन्हें जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित करना हर माता-पिता का पहला कर्तव्य है। टीकाकरण से बच्चे सुरक्षित रहेंगे। बीमारियों पर होने वाले खर्च से भी बचेंगे। लोगों से अपील की कि लोग अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं, जिससे बच्चे होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचे रहेंगे। सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में ऐसे क्षेत्रों को लक्षित किया गया है जहां टीकाकरण कम हुआ है। जनपद के दो ब्लॉक अकबरपुर और संदलपुर में टीकाकरण लक्ष्य के अनुरूप कम रहने की वजह से इन जगहों पर टीकाकरण अभियान चलाकर लक्ष्य को पूरा करने का भरसक प्रयास किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. महेंद्र जतारया ने बताया कि भारत सरकार की ओर से इस अभियान के तहत टीकाकरण की कवरेज को बढ़ाकर 90 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित है। अभियान में टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं को अभियान के तहत बीसीजी, हेपेटाइटिस बी, डीपीटी, पोलियो, पेंटा, एमआर (मीजल्स-रूबेला), रोटा वायरस, पीसीवी (न्यूमोकोकल कन्जूकेट वैक्सीन) और टीडी (टिटनेस-डिप्थीरिया) के टीके लगाए जाएंगे।

अभियान के दौरान 239 टीकाकरण सत्रों को प्लान किया गया। जिसमें लगभग 1,283 बच्चों और 220 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित कर शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। अभियान में ईंट-भट्ठों और निर्माण साइड पर रहने वाले परिवारों के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। इन दोनों स्थानों पर रहने वाले परिवार एक से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होते रहते हैं। इसलिए सामान्य अभियान के दौरान इनके छूट जाने की आशंका बनी रहती है। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम, बीसीपीएम व अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.