Move to Jagran APP

लखनऊ और कानपुर के भरोसे कोरोना जांच

जागरण संवाददाता कानपुर देहात जिले में कोरोना जांच के लिए अब कानपुर व लखनऊ सैंपल भेजे ज

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:11 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:11 PM (IST)
लखनऊ और कानपुर के भरोसे कोरोना जांच
लखनऊ और कानपुर के भरोसे कोरोना जांच

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिले में कोरोना जांच के लिए अब कानपुर व लखनऊ सैंपल भेजे जा रहे हैं। जिले की बीएसएल-टू लैब की आरटीपीसीआर मशीन खराब होने के चलते यह वैकल्पिक व्यस्था की गई है। इससे सैंपल रिपोर्ट आने में पहले के मुकाबले ज्यादा समय लग रहा। मशीन के करीब चार दिन से खराब होने के कारण समस्या है। वहीं बुधवार को लैब की टीम आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से मरम्मत कराने में जुटी रही। दो तीन दिन में मशीन सही होने का अनुमान है, जिसके बाद पहले की तरह जल्द ही रिपोर्ट मिल सकेगी।

loksabha election banner

कोरोना की जांच लखनऊ व कानपुर में होने के कारण जिले से संकलित किए गए सैंपलों की रिपोर्ट कई दिनों में आ पाती थी। वहीं भेजने में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना स्वास्थ्य विभाग को करना पड़ता था। समस्याओं को देखते हुए शासन ने जिले स्तर पर ही आरटीपीआर जांच की सुविधा प्रदान करने के लिए जिला अस्पातल के पुराने प्रसव कक्ष में बीएसएल-टू लैब की स्थापना कराई गई थी। शुभारंभ के करीब 40 दिन बाद आरटीपीसीआर मशीन धोखा दे गई तो जांच प्रक्रिया थम गई। वर्तमान में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के समय खराब हुई मशीन से शीघ्र रिपोर्ट नहीं मिल पा रही। बुधवार को नान मेडिकल विज्ञानी अजीत चौधरी, आकांक्षा गुप्ता, एलटी पीयूष त्रिपाठी, अनिल सैनी, आकाश, एलए अंजली, विकास सिंह व डीईओ कुलदीप सिंह खराब मशीन की मरम्मत आनलाइन करने में जुटे रहे। उन्होंने बताया कि कुछ खामियां दूर हो जाने पर इसके पूरी तरह ठीक होने की संभावना प्रबल हो गई है। आनलाइन प्रक्रिया कई घंटे की है लगातार प्रयास जारी है। लैब में आए सैंपल लखनऊ भेज दिए गए थे सभी की रिपोर्ट भी आ चुकी है, उनके पास कोई सैंपल प्रभावित नहीं हैं।

इंजीनियर की हुई मांग

अब कंपनी का इंजीनियर बुलाने की मांग की गई है। इसके लिए संपर्क किया गया है और एक दो दिन में उसके आने का अनुमान है इसके बाद फिर से जांच हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.