Move to Jagran APP

स्वच्छ गांव का जज्बा पाले हैं खुशबू

संवाद सहयोगी, झींझक : संदलपुर ब्लाक की सदना ग्राम पंचायत प्रधान का जज्बा गांव में साफ सफाई ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 05:46 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 05:46 PM (IST)
स्वच्छ गांव का जज्बा पाले हैं खुशबू
स्वच्छ गांव का जज्बा पाले हैं खुशबू

संवाद सहयोगी, झींझक : संदलपुर ब्लाक की सदना ग्राम पंचायत प्रधान का जज्बा गांव में साफ सफाई है। घर के कामों के बीच इसके लिए वह समय निकाल ही लेती हैं। वह स्वच्छता की अहमियत समझा गंदगी बीमारी की वजह न बने इसके लिए जागरूक करती हैं। प्रतिदिन समय दान कर मोहल्लों में जाकर सफाई कराती हैं।

loksabha election banner

संदलपुर ब्लाक की सदना ग्राम पंचायत की मौजूदा प्रधान खुशबू कटियार सीमित संसाधनों के बीच गांव को गंदगी से मुक्त करने की दिशा में काम कर रही हैं। उनकी गंदगी के खिलाफ चल रही जंग में गांव के लोग भी मददगार बने हैं। देखने में आया है कि महिला प्रधान सामाजिक कार्यों में रुचि नहीं लेतीं हैं। अलबत्ता खुशबू इससे उलट हैं। वह घरेलू कार्यों के बीच गांव को साफ सुथरा करने की मुहिम के लिए वक्त निकाल ही लेती हैं। घर के कामों से फारिग होने के बाद वह निकल पड़ती हैं पहले से चिह्नित मोहल्ले में साफ सफाई कराने। उनकी टोली में शामिल ग्रामीण साफ सफाई करते हैं तो वह मौके पर ही मौजूद रहती हैं। गांव के रास्तों में गंदगी के ढ़ेर न लगे और घरों के सामने कोई कूड़ा एकत्र न कर सके इसका वह खास ख्याल रखती हैं। जलभराव से मच्छर जनित बीमारियों से बचाव को वह नियमित नालियों की सफाई कराती हैं। बता दें कि सदना गांव के करीब से सेंगुर नदी बहती है। अतिवृष्टि में जल प्लावन के हालात बने थे। लेकिन पानी उतरने के बाद हो रही नियमित सफाई से गांव स्वच्छ बना है। वह कहती हैं कि गांव में सफाई हो इसके लिए खुद जागरूक होना जरूरी है। इसके लिए महिलाओं को साफ सफाई के फायदे बताती हूं। अब महिलाओं को स्वच्छता से तंदुरुस्ती का मंत्र समझ आ रहा है। उनका कहना है पति कुलदीप भी उनकी सफाई की मुहिम में शरीक हैं और उनको प्रोत्साहित करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.