Move to Jagran APP

2.14 करोड़ से शहरी गरीबों का पूरा होगा आसरा

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : शहरी गरीबों की आसरा आवास योजना की कछुआ चाल में अब प

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 07:54 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 07:54 PM (IST)
2.14 करोड़ से शहरी गरीबों का पूरा होगा आसरा

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : शहरी गरीबों की आसरा आवास योजना की कछुआ चाल में अब पंख लग सकेंगे। अकबरपुर नगर निकाय की अनुसूचित वर्ग के लाभार्थियों के लिए 265 निर्माणाधीन आवासों को पूरा कराने के लिए शासन ने 2.14 करोड़ रुपए की दूसरी किश्त जारी की है। इससे गरीबों को अपना आसरा जल्द मिलने की उम्मीद जगी है।

loksabha election banner

शासन ने शहरी क्षेत्र के गरीबों को छत मुहैया कराने के लिए अकबरपुर में रूरा रोड पर आसरा आवास (फ्लैट योजना) दिसंबर 2014 में शुरू हुई थी। कार्यदायी संस्था सीएनडीएस-11, जल निगम ठेकेदार के माध्यम से निर्माण कार्य कराया जा रहा है। योजना अंतर्गत 1044 में से अनुसूचित वर्ग के लिए 312 आवास बनाए जाने हैं। इसके लिए पुनरीक्षित परियोजना की लागत 12 करोड़ 17 लाख 20 हजार रुपए आंकी गई है। शासन की ओर से पहली व दूसरी किश्त जारी की जा चुकी है। वहीं दोनो किश्तों के अंतर व मूल्यवृद्धि के चलते धनराशि न मिलने से आसरा आवासों का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ था। इससे गरीबों को अपनी छत मिलने के ख्वाब पर गृहण लगा हुआ था। बीती 12 दिसंबर को विशेष सचिव अनिल कुमार बाजपेयी ने अध्यक्ष जिला नगरीय विकास प्राधिकरण को पत्र भेजकर राज्यपाल की ओर से 2 करोड़ 14 लाख 38 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति दिए जाने की जानकारी दी है। परियोजना में नए कार्य को बढ़ाने, आकार व क्षेत्रफल में वृद्धि आदि के लिए अनुमोदन लिए बिना कार्य होने पर पुनरीक्षित परियोजना लागत के प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जाएगा। शासन से आवास निर्माण पूरा कराने के लिए धनराशि आवंटित होने से गरीबों को अपना आसरा मिलने की उम्मीद जगी है। आसरा आवासों का निर्माण करा रही कार्यदायी संस्था सीएनडीएस ने कार्य के चलते लागत बढ़ने पर शासन से पुनरीक्षित धनराशि की मांग की गई थी। कार्य अंतिम चरण में है। धनराशि जिले में पहुंचते ही कार्य को तेजी से कराया जाएगा।-पवन कुमार (परियोजना अधिकारी डूडा)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.