Move to Jagran APP

गरीबी में जीवन काट रही करोड़ों की मालकिन रानी, डर और धमकी से मुख्तार बाबा ने खड़ा किया साम्राज्य

कानपुर में शत्रु संपत्ति और उपद्रव में फंडिंग करने के मामले में गिरफ्तार मुख्तार बाबा ने बाबा बिरयानी की चेन यूं ही नहीं बनाई बल्कि पतीला लगाने के लिए जगह मांगते हुए आठ दुकानों पर कब्जा कर साम्राज्य स्थापित कर लिया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:54 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:54 AM (IST)
गरीबी में जीवन काट रही करोड़ों की मालकिन रानी, डर और धमकी से मुख्तार बाबा ने खड़ा किया साम्राज्य
कानपुर में मुख्तार बाबा ने दहशत से बनाया साम्राज्य।

कानपुर, जागरण संवाददाता। पंचर की दुकान से बाबा बिरयानी का साम्राज्य मुख्तार बाबा ने डर, दहशत, धमकी और कब्जे की नींव पर खड़ा किया है। स्वरूप नगर में खोले गए आउटलेट के पीछे भी कब्जे की पूरी कहानी है। बिरयानी का पतीला लगाने के लिए चबूतरे पर जगह मांगी थी और आज आठ दुकानों पर कब्जा जमा लिया। हालात यह हैं कि जिस महिला की यह संपत्ति है, वह खुद पड़ोस में किराये पर रह रही है। 

loksabha election banner

स्वरूप नगर स्थित भूखंड संख्या 112/338 और 112/339 जिसका क्षेत्रफल 400 वर्गगज है, मुमताज अहमद उर्फ कल्लन ने वर्ष 1972 में खरीदा था। तब यहां गैराज हुआ करता था। जैसे जैसे आबादी बढ़ी यहां की जमीनों की कीमत आसमान छूने लगीं और यह क्षेत्र पाश एरिया के रूप में जाना जाने लगा। बात वर्ष 2001 की है। मुख्तार बाबा ने तब मुमताज से भूखंड के आगे पतीला लगाने के लिए जगह मांगी थी। मुमताज की सहमति मिलने पर उसने बिरयानी का पतीला लगाना शुरू कर दिया। तब बिरयानी बेकनगंज से बनकर आती थी। इसी बीच मुमताज ने दो दुकानें बनवायीं जिसे तब बाबा ने चार हजार रुपये किराए पर ले लिया।

2010 में बेटे आदिल और 2016 में मुमताज की मौत होने के बाद बाबा ने कब्जे की भूमिका बनाना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे उसने भूखंड पर आर-पार करीब आठ दुकानों पर कब्जा कर लिया। भूखंड की मालकिन रानी उर्फ जीनत आजमी बताती हैं कि बाबा आठ दुकानों का 13 हजार रुपये देता है जबकि वह खुद बगल में किराये पर रहती हैं। उनके कब्जे में एक दुकान भी है जिसका किराया वह 10 हजार रुपये से ज्यादा देती हैं।

करोड़ों की संपत्ति का मालिक करता है कार पार्किंग : छोटा बेटा राहिल क्या करता है के सवाल पर रानी भावुक हो जाती हैं। आंसू पोंछते हुए बताती हैं कि वह काकादेव में कार पार्किंग करता है। करोड़ों रुपये की संपत्ति का मालिक होने के बावजूद वह चंद हजार की नौकरी कर रहा है। वह खुद ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं। जो कुछ मिलता है वह इलाज और किराए में चला जाता है।

पांच साल से लगा रही हैं पुलिस के चक्कर : रानी कहती हैं कि वह वर्ष 2017 से अपनी संपत्ति पर कब्जे को लेकर पुलिस के पास जा रही हैं। कई प्रार्थना पत्र दिए लेकिन पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। यहां तक कि बेटे को मारने की धमकी तक दी गई लेकिन तब भी पुलिस ने नहीं सुना। जब भी संपत्ति खाली करने के लिए कहो तो मुख्तार कहता है कि नहीं खाली करेंगे, क्या कर लोगी।

बाबा की शह पर अन्य दुकानों पर भी हो गया कब्जा : मुख्तार बाबा ने आठ दुकानों पर कब्जा कर रखा है जबकि उसकी शह पर कई और दुकानदार भी कब्जा किए हुए हैं। रानी बताती हैं कि यहां सगे भाई सलमान और इरफान कपड़े का कारोबार करते हैं। उनके पास तीन दुकानें हैं। शोएब खान का भी एक दुकान पर कब्जा है। सुभाष पाहूजा के पास दो दुकानें हैं जबकि उसके भाई धनराज पाहूजा के पास एक दुकान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.