Move to Jagran APP

महिला क्रिकेट की सनसनी बनी एकता, कानपुर खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित करेंगे सीएम

अंडर-19 टीम के एक सत्र में एकता ने सर्वाधिक 450 रन बनाए। लड़कों के साथ मैदान में खेलकर खुद को निखारा है।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 01:58 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 01:58 PM (IST)
महिला क्रिकेट की सनसनी बनी एकता, कानपुर खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित करेंगे सीएम
महिला क्रिकेट की सनसनी बनी एकता, कानपुर खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित करेंगे सीएम

कानपुर (जागरण संवाददाता)। क्रिकेट में शहर के पुरुष खिलाड़ी ही नहीं बल्कि की अब महिला खिलाड़ी भी जलवे बिखेर रही हैं। इस समय अंडर-19 की एकता सिंह शहर में महिला क्रिकेट की सनसनी बन चुकी हैं। एक सत्र में सर्वाधिक 450 रन बनाकर अंडर-19 में दूसरे व अंडर-16 में पहला स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि पर प्रदेश सरकार ने उन्हें कानपुर खेल रत्न अवार्ड देने की घोषणा की है। इस अवार्ड से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें सम्मानित करेंगे।

loksabha election banner

मिताली को मानती अपना आदर्श

खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के मकसद से प्रदेश सरकार खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने पर खिलाडिय़ों को प्रतिवर्ष सम्मानित करता है। सुपीरियर स्पिरिट्स स्पोर्ट्स एकेडमी की ओर से खेलने वाली एकता भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज को अपना आदर्श मानती है। एकता ने मिताली की तरह खेलने के लिए लड़कों के साथ मैदान में खेलकर खुद को निखारा है।

12 साल की उम्र से खुद को निखार रही हैं एकता

शहर की बेटी एकता सिंह को मिल रहे कानपुर खेल रत्न सम्मान के पीछे पूर्व रणजी खिलाड़ी राहुल सप्रु का मार्गदर्शन है। एकेडमी के सचिव सर्वेश तिवारी ने बताया कि बेटियों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एकता और सौम्या सिंह को कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा संचालित लीग में पहली बार लड़कों के साथ खेलने का मौका दिया।

पहले ही मैच में खेली थी 43 रन की नाबाद पारी

ओइएफ मैदान में हुए अपने पहले ही मैच में एकता ने 43 रन की नाबाद पारी खेलकर सबको अपनी भविष्य की योजना बता दी थी। उस वक्त वह महज 12 साल की थी। तब से वह लगातार सुपीरियर टीम का हिस्सा बनकर लड़कों के बीच खेलकर खुद के खेल को निखार रही है। एकता ने पिछले वर्ष अंडर-19 जोनल प्रतियोगिता में एक शतक के साथ 450 रन बनाए। एकता ने बताया कि उसकी मंजिल भारतीय क्रिकेट टीम है, जिसे वह अपनी मेहनत, बड़ों के आशीर्वाद और कानपुर के प्यार से जल्द ही हासिल कर लेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.