Move to Jagran APP

Weather Kanpur News: उफ ये गर्मी.., पसीने से तरबतर कर रही उमस अब बारिश का इंतजार

रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक रहने से गर्मी ज्यादा रही फिलहाल सितंबर के अंतिम सप्ताह में तेज बारिश हो सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 04:55 PM (IST)
Weather Kanpur News: उफ ये गर्मी.., पसीने से तरबतर कर रही उमस अब बारिश का इंतजार
Weather Kanpur News: उफ ये गर्मी.., पसीने से तरबतर कर रही उमस अब बारिश का इंतजार

कानपुर, जेएनएन। शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से साढ़े चार डिग्री अधिक रहने से प्रचंड गर्मी का एहसास हो रहा है। लोग कहने लगे हैं कि इतनी तो मई-जून में गर्मी नहीं हुई जितनी बारिश के मौसम में सता रही है। उमस में पसीने से तरबतर लोग बेहाल हैं और अब तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं। गुरुवार को भी दिन काफी गर्म रहा, सुबह से ही चटक धूप ने लोगों को परेशान किया तो दोपहर की उमस ने पल-पल दूभर कर दिया।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने फिलहाल 22 सितंबर तक बारिश न होने के आसार जताए हैं और मौसम गर्म रहने का पूर्वानुमान है। तेज धूप और आसमान में हल्के बादल छाए रहने से उमस अभी यूं ही बनी रहेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अक्षीय रेखा पर चला मॉनसून हिमाचल प्रदेश की तलहटी की ओर मुड़ जाने से यूपी के मध्य में भाग में गर्मी बनी हुई है, हालांकि सितंबर के अंतिम सप्ताह में तेज बारिश हो सकती है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 4.4 डिग्री अधिक था, जिससे रात में ज्यादा गर्म महसूस किया गया। सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम 79 प्रतिशत और न्यूनतम 55 प्रतिशत और उत्तर पश्चिम हवा की रफ्तार भी 2.9 किमी प्रति घंटा होने से उमस अधिक रही। पूर्वानुमान है कि आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी बल्कि बूंदाबांदी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.