Move to Jagran APP

Weather Forecast Kanpur: तेज बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, फिजाओं में घोल दी ठंडक

मौसम विभाग की मानें तो जम्मू में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर कानपुर समेत मैदानी क्षेत्रों में पड़ा है आधी रात करीब दो घंटे से ज्यादा समय में 15 मिलीमीटर तक बारिश का अनुमान है और अब शीत लहर भी चलेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:20 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:20 AM (IST)
Weather Forecast Kanpur: तेज बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, फिजाओं में घोल दी ठंडक
कानपुर में आधी रात हुई बारिश के बाद ठंड बढ़ गई।

कानपुर, जेएनएन। पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के बीच सैकड़ों फुट की ऊंचाई पर पांच दिन पहले सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर कानपुर समेत आसपास के मैदानी क्षेत्रों में पड़ा है। रविवार देर रात तेज हवा संग बारिश हुई, जबकि आसमान में बिजली कड़कती रही। मौसम विभाग ने कुछ घंटे में 15 मिलीमीटर तक वर्षा का आकलन किया है। अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ जाएगी। सुबह और शाम के समय धुंध रहेगी, साथ ही शीत लहर चलने की संभावना है।

loksabha election banner

कैस्पियन सागर और भूमध्य सागर से 10 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, यह चार से पांच दिन में उत्तरी क्षेत्रों तक पहुंच गया। इसकी वजह से जहां पहाड़ों पर बर्फ गिरी है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश के आसार बन गए। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ ईरान, इराक, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से होता हुआ भारत की ओर पहुंचा है। इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फबारी होगी, जबकि मैदानी क्षेत्रों में वर्षा हुई। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सर्दियों में बारिश होती है। करीब 15 मिलीमीटर तक बारिश के आसार हैं।

बर्फबारी की संभावना 

उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू कश्मीर से उत्तराखंड तक बारिश और बर्फबारी होगी। पहाड़ी क्षेत्रों में गुलमर्ग, कुलगाम, पहलगाम, लाहौल स्पीति, किन्नौर, उत्तरकाशी, चमोली, केदारनाथ, बद्रीनाथ समेत कई जगहाें पर बारिश और हिमपात की आशंका है।

शीत लहर चलेगी

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी लिए हवा अब पश्चिमी विक्षोभ के असर से कमजोर पड़ जाएगी, जबकि शुष्क लिए पश्चिमी हवा की वजह से शीत लहर चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.