कानपुर, जेएनएन। कानपुर के बिकरू गांव में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या केस में वायरल ऑडियो प्रतिदिन नया राज खोल रहे हैं। गुरुवार सुबह भी वायरल दो ऑडियो में बातचीत से साफ है कि विकास के गुर्गों ने पुलिस के पहुंचने से घंटों पहले छतों पर मोर्चा संभाल लिया था। अब तक परिवार के पांच ऑडियो सामने आ चुके हैं। ये ऑडियो पुलिस की रणनीति लीक होने और दबिश के दौरान चौतरफा हमले की गवाही दे रहे हैं। 

वायरल ऑडियो भी पुलिस मुठभेड़ में मारे जा चुके प्रेम प्रकाश पांडेय उर्फ प्रेम कुमार के परिवार से जुड़े हैं। एक में ससुर प्रेम कुमार को फोन कर बहू मनु कह रही है कि पापा तुम कहां हो, जल्दी घर आ जाओ। जवाब में प्रेम कुमार खुद के डिब्बा नवादा में होने की जानकारी देते हैं। फिर मनु कहती है कि विकास भैया आए थे, इनसे यानी पति शशि कांत से कह गए हैं कि पुलिस आने वाली है, छत पर चढ़ो। आप भी जल्दी से घर आ जाओ। दूसरा ऑडियो प्रेम कुमार और शशि कांत के बीच का है। इसमें फोन कर प्रेम कुमार अपने बेटे से पूछ रहे हैं कि वह कहां है। विकास भैया का फोन आया था, वह उनसे बात कर लें।

एके-47 के साथ गिरफ्तार शशिकांत पांडेय की पत्नी मनु की बातचीत वाला ऑडियो 22 सेकंड और दूसरा 31 सेकंड का है। अब तक परिवार के पांच ऑडियो सामने आ चुके हैं। ये ऑडियो पुलिस की रणनीति लीक होने और दबिश के दौरान चौतरफा हमले की गवाही दे रहे हैं। इससे पहले मनु का तीसरा ऑडियो बुधवार को वायरल हुआ था। इसमें पुलिस कर्मियों पर हमला प्री-प्लान होने व नक्सलियों की तरह हर छत पर घात लगाकर गोलियां बरसाने का राज खुला। वह छतों पर कौन-कहां तैनात है, इसकी जानकारी दे रही है। 

बुधवार को आए ऑडियो में शशिकांत पांडेय की पत्नी मनु मुठभेड़ में मारे जा चुके प्रवीण उर्फ बउवा से बात कर रही है। उसे बता रही है कि कौन किसकी छत पर है। प्रभात की छत पर कौन तैनात है, यह स्पष्ट नहीं सुनाई पड़ रहा है। उसने यह भी बताया कि गोपाल सैनी की छत पर उसके पति हैं। बातचीत में बउवा ने बताया कि वह विकास दुबे की अंटिया पर है। इससे साबित हो रहा है कि हमला सुनियोजित था। सभी को विभिन्न छतों पर हथियारों के साथ नक्सली हमलावरों की तरह तैनात किया गया था। सबसे बड़ी बात यह कि शशिकांत की पत्नी मनु भी हमलावरों का साथ दे रही थी।

बता दें, इससे पहले मंगलवार को मनु और विकास के भाई दीप प्रकाश व उसकी पत्नी अंजली के साथ बातचीत का ऑडियो वायरल हुआ था। रात में दूसरे ऑडियो में उसके अपने भाई को घटना की जानकारी देने की बात है। इसमें मोबाइल से अपने नंबर मिटाने को कह रही है। यह भी कहा कि वह सिम चबा गई है। एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि वायरल ऑडियो की फॉरेंसिक जांच कराई जाएगी। वायस मैचिंग के बाद मनु पर कार्रवाई होगी। आवाज मिलने पर उसे कानून के दायरे में लाया जाएगा।

वीडियो सामने आने के बाद टली खुशी की रिहाई : अमर दुबे की पत्नी खुशी की रिहाई में भी एक वायरल वीडियो आड़े आ गया है। महज 35 सेकेंड का वीडियो उसकी शादी के दिन का बताया जा रहा है, जिसमें वह विकास दुबे को मामा कहते हुए उसके साथ फोटो खिंचवाने की जिद कर रही है। नई दुल्हन के विकास से इस तरह घुलने-मिलने की वजह के पीछे पुरानी पहचान को लेकर पुलिस ने अपने कदम वापस खींच लिए हैं। पुलिस अब खुशी की पूरी कुंडली खंगाल रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस