Move to Jagran APP

आइएमए भवन से सद्भावना चौक तक रेंगे वाहन

मेट्रो रेल के भूमिगत निर्माण कार्य के चलते बड़ा चौराहा से परेडके बीच हुआ है ट्रैफिक डायवर्जन।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 02:13 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 02:13 AM (IST)
आइएमए भवन से सद्भावना चौक तक रेंगे वाहन
आइएमए भवन से सद्भावना चौक तक रेंगे वाहन

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो रेल के भूमिगत निर्माण कार्य के चलते बड़ा चौराहा से परेड के बीच हुए ट्रैफिक डायवर्जन के कारण सोमवार को आइएमए भवन से सद्भावना चौक के बीच वाहन रेंगते नजर आए। इस रास्ते पर वाहनों का अत्यधिक दबाव पड़ा और दिन में कई बार जाम की स्थिति बनी। दोपहर 12 बजे तो इस कदर जाम लगा कि पैदल चलना भी मुश्किल हो गया। यह हाल तब था, जब पुलिस ने अतिक्रमण और अवैध पार्किंग पूरी तरह हटवा दी थी। हालांकि अन्य रास्तों पर ट्रैफिक सरपट दौड़ा और डायवर्जन होने के बावजूद लोगों ने राहत की सांस ली।

loksabha election banner

शनिवार को ट्रैफिक पुलिस से वार्ता के बाद मेट्रो अधिकारियों ने अपने मार्शल जवान लगाकर बड़ा चौराहे से परेड के बीच वाहनों का आवागमन रोक दिया था। हल्के वाहन बड़ा चौराहे से आइएमए भवन के बराबर वाली गली से मोड़कर किताब मार्केट होकर निकाला गया तो सिटी बसें व भारी वाहन कोतवाली चौराहा, अस्पताल रोड व किताब मार्केट होकर गुजरे। इसी तरह परेड से आने वाले हल्के वाहन व दोपहिया वाहन नवीन मार्केट के किनारे बनाए गए 15 फीट चौड़े रास्ते से और सिटी बसें चर्च रोड, लैंडमार्क होटल के पीछे वाले रास्ते से होकर बड़ा चौराहा पहुंचीं। शनिवार व रविवार को कोरोना क‌र्फ्यू के चलते वाहनों की संख्या कम रही, इस वजह से दो दिन यातायात व्यवस्था सुचारु रूप से चलती रही। इस बीच पुलिस ने आइएमए भवन के बराबर वाले रास्ते से टट्टर में चल रही सभी दुकानें, कोतवाली के सामने व अस्पताल रोड पर खड़े ढाई सौ से ज्यादा वाहन हटवाए।

पुलिस की इस कार्रवाई का असर यह हुआ कि सोमवार को सभी रास्तों पर ट्रैफिक सुचारु रूप से चलता रहा। केवल आइएमए भवन के बगल वाली रोड से सद्भावना चौक के बीच वाहन रेंगते रहे। कोतवाली चौराहे की ओर से आ रही सिटी बसें और सद्भावना चौक से आ रहे वाहन, आइएमए की ओर से आ रहे वाहनों के कारण तिराहे पर बार-बार फंसते रहे और जाम की स्थिति बनती रही।

उधर, पुलिस ने तीन क्रेनों की मदद से सड़कों पर खड़े चार पहिया और दो पहिया वाहन भी हटवा दिए। इस दौरान करीब सवा सौ वाहनों का चालान किया गया। डायवर्जन रूट पर लगाए गए मार्शल, ट्रैफिक पुलिस के दारोगा व सिपाही किसी भी वाहन को सड़क पर रुकने नहीं दे रहे थे। इस वजह से पीछे आ रहा ट्रैफिक आसानी से निकलता रहा। हालांकि तिराहों व चौराहों पर सिटी बसें जरूर रुकती रहीं और कंडक्टर सवारियां बैठाते रहे।

---

पार्किंग स्थल ढूंढ रहे अधिकारी, म्योर मिल प्रबंधन से वार्ता

मल्टीलेवल क्रिस्टल पार्किंग के साथ ही नवीन मार्केट व आसपास के बाजारों में आने वाले लोगों के वाहन खड़े कराने के लिए पुलिस अधिकारी नवीन मार्केट के सामने स्थित म्योर मिल परिसर को भी पार्किंग स्थल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए मिल प्रबंधन से वार्ता की जा रही है। हालांकि मिल के कर्मचारियों ने बताया कि रविवार को ट्रैफिक पुलिस के दारोगा व सिपाही अचानक जेसीबी लेकर घुसे और अंदर आकर साफ सफाई कराने लगे। पता लगने पर उन्हें रोका गया और गेट बंद किया गया। इसके बाद पुलिस आयुक्त ने भी आकर मिल परिसर देखा। टीआइ राजवीर सिंह ने बताया कि म्योर मिल में काफी जगह है। अगर वहां वाहन खड़े होंगे तो सड़क पर जाम की स्थिति नहीं रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.