Move to Jagran APP

यूपीपीसीएल के जीएम ने देखी स्टेडियम निर्माण की गुणवत्ता

मकसूदाबाद गांव में उप्र प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड करा रहा है निर्माण।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 01:56 AM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 02:01 AM (IST)
यूपीपीसीएल के जीएम ने देखी स्टेडियम निर्माण की गुणवत्ता

संवाद सहयोगी, कल्याणपुर : उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के महाप्रबंधक राजीव कुमार ने मकसूदाबाद गांव में आठ करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन मिनी स्टेडियम का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांची और निर्माण कार्य तेज करने का आदेश ठेकेदार को दिया। पूर्व में सीडीओ की अध्यक्षता वाली कमेटी को जो कमियां मिलीं थीं उसे उन्होंने तत्काल ठीक कराने व ऐसा न करने पर कार्रवाई करने को कहा।

loksabha election banner

खेलो इंडिया अभियान के तहत स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। 13 अगस्त को सीडीओ डा. महेंद्र कुमार , उप निदेशक युवा कल्याण अजय कुमार त्रिवेदी ने मौका मुआयना किया था। जांच के दौरान बीम में दरार मिली थी और पिलर का निर्माण भी घटिया पाया गया था। दोयम दर्जे की ईंटें मिलीं। निर्माण सामग्री की गुणवत्ता जांचने के लिए लैब भी नहीं थी। जांच रिपोर्ट को सीडीओ ने महानिदेशक युवा कल्याण को भेजा था। महानिदेशक ने यूपीपीसीएल के एमडी को पत्र लिखकर दोषियों पर कार्रवाई करने और गुणवत्ता में सुधार करने का आदेश दिया था। इसी कड़ी में शुक्रवार को महाप्रबंधक राजीव कुमार वहां पहुंचे। परियोजना प्रबंधक पंकज वर्मा व सहायक परियोजना प्रबंधक संजय मिश्रा ने उन्हें लेआउट प्लान दिखाया।

जल्द ग्रीनपार्क का निरीक्षण करेगी बीसीसीआइ की टीवी प्रोडक्शन टीम: ग्रीनपार्क में 25 से 29 नवंबर के बीच होने वाले भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के लिए जल्द भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की टीवी प्रोडक्शन टीम जल्द ही स्टेडियम का निरीक्षण करेगी। प्रोडक्शन टीम मैच के प्रसारण की रूपरेखा बनाकर टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को बढ़ाने के लिए कैमरों की लोकेशन व स्पाइडर कैमरों को संचालित करने के लिए कार्य योजना बनाएगी।

अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह में बीसीसीआइ की टीवी प्रोडक्शन टीम एसोसिएशन के पदाधिकारियों की उपस्थिति में स्टेडियम का निरीक्षण कर टेस्ट मैच के प्रसारण की फाइनल योजना बनाएगा। टीम के सदस्य स्टेडियम में लगने वाले कैमरों की लोकेशन के साथ उनकी संख्या को निर्धारित करेंगे। साथ ही पिच, स्पाइडर व ग्राउंड के बाहर लगने वाले कैमरों के लिए जगह चिह्नित करेंगे। प्रोडक्शन टीम से एक सदस्य के मुताबिक मैच के दौरान 30 कैमरें लगाए जाएंगे। अल्ट्रा मोशन कैमरों के जरिए मैच के हर पल को संजोया जाएगा।

-----

कैसे काम करता है स्पाइडर कैम

स्पाइडर कैम विशेष प्रकार का कैमरा होता है जो मैदान के ऊपर तारों के बीच लगाया जाता है। स्पाइडर कैम की खासियत होती है कि वो मैदान में हर जगह पहुंचाया जा सकता है और पूरे मैदान का वीडियो कवर कर लेता है। जिसका नियंत्रण बाक्स के ऊपर बैठकर पायलट और आपरेटर करता है। पायलट कैम को मूव कराता है और आपरेटर उसकी दिशा को तय करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.