Move to Jagran APP

UPCA संजोएगा ऐतिहासिक मैन्यूअल स्कोर बोर्ड की यादें, क्रिकेट प्रेमियों के लिए रहेगा सुरक्षित

उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के नोडल आफिसर मनोज मेहरोत्रा और शीर्ष पदाधिकारियों की ओर से ग्रीनपार्क की इस विरासत को संजोने की योजना बनाई जा चुकी है। टेस्ट क्रिकेट के साथ एकदिवसीय टी-20 और आइपीएल मैचों का आयोजन भी विशालकाय मैन्यूअल स्कोर बोर्ड के सहारे किया जा चुका है।

By Akash DwivediEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 02:49 PM (IST)
UPCA  संजोएगा ऐतिहासिक मैन्यूअल स्कोर बोर्ड की यादें, क्रिकेट प्रेमियों के लिए रहेगा सुरक्षित
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम ग्रीनपार्क, चुनिंदा मैन्यूअल स्कोर बोर्ड में शुमार

कानपुर, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम ग्रीनपार्क की शोभा बढ़ाने में सबसे प्रमुख रहा ऐतिहासिक मैन्यूअल स्कोर बोर्ड को उप्र क्रिकेट एसोसिएशन संजोने जा रहा है। एसोसिएशन की ओर से ग्रीनपार्क स्थित कार्यालय में उनके प्रारूप को सुरक्षित रखकर विश्व के चुनिंदा मैन्यूअल स्कोर बोर्ड में शुमार इस विरासत युवा खिलाडिय़ों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए सुरक्षित रखा जाएगा।

loksabha election banner

उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के नोडल आफिसर मनोज मेहरोत्रा और शीर्ष पदाधिकारियों की ओर से ग्रीनपार्क की इस विरासत को संजोने की योजना बनाई जा चुकी है। टेस्ट क्रिकेट के साथ एकदिवसीय, टी-20 और आइपीएल मैचों का आयोजन भी विशालकाय मैन्यूअल स्कोर बोर्ड के सहारे किया जा चुका है। वर्ष 1952 में हुए भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में इसका सबसे पहले उपयोग किया गया था।

इस मैन्यूअल स्कोर बोर्ड के संचालन में एक समय में लगभग 135 लोगों को लगाया जाता था। इसमें कुल 39 अंतरराष्ट्रीय व सैकड़ों प्रथम श्रेणी मैच का स्कोर दर्ज हो चुका है। उस दौर में कम्यूटर की तरह काम करने वाले स्कोर बोर्ड की खूबियां आज भी पूर्व क्रिकेटरों की यादों में बसी हैं। एक बार फिर उसको संजोने की तैयारी से युवा क्रिकेटरों में खुशी का माहौल है। सभी एसोसिएशन की इस पहल का स्वागत कर रहे हैं। इसमें अभी तक 21 टेस्ट मैच, 14 एकदिवसीय व दो आइपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.