Move to Jagran APP

कानपुर में कारागार राज्यमंत्री बोले, काला नमक के व्यापारियों का नहीं होगा उत्पीड़न, पढ़ें- शहर की कुछ अन्य खबरें

कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 06:40 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 06:40 AM (IST)
कानपुर में कारागार राज्यमंत्री बोले, काला नमक के व्यापारियों का नहीं होगा उत्पीड़न, पढ़ें- शहर की कुछ अन्य खबरें
गोष्ठी में संबोधित करते कारागार एवं लोक सेवा प्रबंधन राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी।

कानपुर, जेएनएन। काला नमक के व्यापारियों का किसी तरह भी उत्पीड़न  नहीं होगा। यह बात शुक्रवार को प्रदेश के कारागार राज्यमंत्री जय कुमार जैकी ने कही। सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का समाधान साथ बैठकर ही होगा। भविष्य में इसके बढ़ने के प्रयास होने चाहिए। काला नमक उद्योग व्यापार मंडल के तत्वावधान में आयोजित गोष्ठी में सांभर साल्ट लिमिटेड सीएमडी कमलेश कुमार, जिला अभिहीत अधिकारी वीपी सिंह, कवि पद्मश्री सुनील जोगी, ज्ञानेश मिश्र, अशोक अग्रवाल, रजत अग्रवाल, रंजन गुप्ता, सुरेश महेश्वरी रहे। वि.

loksabha election banner
  • संबद्धता से जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ें हैैंडबुक 

ऐसे संचालक जो छत्रपति शाहूजी महाराज विवि से अपने कालेज के लिए संबद्धता लेना चाह रहे हैं, उनकी अब हर दिक्कत हैंडबुक पढ़कर ही दूर हो जाएगी। संबद्धता को लेकर विवि प्रशासन अब ऐसी हैंडबुक तैयार करा रहा है, जिसमें सारी जानकारियां मौजूद रहेंगी। विवि के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने शुक्रवार को इस मामले पर प्रशासनिक अफसरों संग आनलाइन संवाद किया। उन्होंने इसके लिए एक कमेटी भी गठित कर दी, जिसमें प्रो. नंदलाल को अध्यक्ष बनाया गया। कुलपति ने इसके अलावा सभी कालेज संचालकों के लिए कहा कि हर संचालक कालेज की वेबसाइट पर नो योर कालेज का लिंक अपलोड करेगा। जिसे कोई भी छात्र या शिक्षक कभी भी देखकर जानकारी हासिल कर सकता है। बोले, भविष्य में संबद्धता की प्रक्रिया को आनलाइन किया जाएगा। इस आनलाइन संवाद में कुलसचिव डा.अनिल यादव. प्रो. संजय स्वर्णकार, डा.राजीव द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

  • दादा नगर औद्योगिक क्षेत्र में नए सबस्टेशन की मांग

औद्योगिक क्षेत्र में लो वोल्टेज सहित बिजली की अन्य समस्याओं को लेकर विधायक सुरेंद्र मैथानी ने यूपीपीसीएल अध्यक्ष एम देवराज से लखनऊ में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दादानगर औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए नए सबस्टेशन निर्माण कराने की मांग की। विधायक के अनुसार यूपीपीसीएल अध्यक्ष ने आश्वासन दिया है कि इसके लिए वे केस्को अधिकारियों से वार्ता करेंगे। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने एम देवराज  से कहा कि गोविंदनगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक इंडस्ट्रीज हैं। सरकार की ओर से कई उद्योग लगाए जाने प्रस्तावित हैं। इस क्षेत्र में लो वोल्टेज, बिजली फाल्ट होने से परेशानी बनी रहती है। इससे प्रोडक्शन में कमी आती है, राजस्व पर भी असर पड़ता है। दादा नगर औद्योगिक क्षेत्र में 33/11 केवीए का सबस्टेशन बनाए जाने की जरूरत है।

  • बिना वर्दी रोडवेज बसें नहीं चला सकेंगे चालक

रोडवेज चालक बिना वर्दी बसों का संचालन नहीं कर सकेंगे। परिचालकों को भी वर्दी पहननी जरूरी होगी। वहीं, लंबी दूरी की बसों में चालकों की नींद भगाने के लिए थर्मस भी दिए जाएंगे। थर्मस में वे चाय भर कर रख सकेंगे। रोडवेज बसों में काफी संख्या में चालक बिना वर्दी बसों का संचालन करते हैं, इससे उनकी पहचान नहीं हो पाती। अब बसों का संचालन करते समय वर्दी पहनना जरूरी होगा। कोरोना कफ्र्यू खुलने के बाद यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। बसों की संख्या भी बढऩे लगी है।  रोडवेज प्रबंध निदेशक ने क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि रोडवेज चालकों व परिचालकों को जल्द से जल्द वर्दी का वितरण किया जाए।

  • स्टार्टअप को तेजी से बढ़ाने के लिए करें स्मार्ट वर्क 

स्टार्ट अप को तेजी से बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की तुलना में स्मार्ट वर्क करें। यह बात शुक्रवार को केपीएमजी इंडिया के एसोसिएट निदेशक निमेश पिला ने कही। वह फिक्की फ्लो कानपुर चैप्टर द्वारा 'रीइमेजिन एंड रीबिल्ड योर ब्रांड' विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने डिजाइन थिंकिंग का उपयोग कर बिजनेस इनोवेशन और ब्रांड बिल्डिंग की जानकारी दी। उन्होंने महिला उद्यमियों को एक संगठन की रचनात्मक क्षमता को अनलाक करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने नए सामान्य ब्रांड निर्माण के मौजूदा रुझानों के बारे में भी बात की। फ्लो कानपुर चैप्टर की चेयरपर्सन कनिका वैद ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता फ्लो सदस्य आरना चंदेल ने की। कार्यक्रम में देशभर से फिक्की फ्लो के 18 चैप्टर शामिल हुए। इस दौरान कानपुर चैप्टर से ही दो सौ सदस्य शामिल हुए।

  • गौरहरि सिंहानिया की जयंती पर मर्चेंट चैंबर ने शर्बत बांटा

मर्चेंट चैंबर के चीफ पैट्रन रहे डा. गौरहरि सिंहानिया की जयंती पर मर्चेंट चैंबर ने शुक्रवार को शर्बत वितरण किया। उन्होंने तमाम विद्यालयों, संस्थानों तथा अस्पतालों की स्थापना की। इसके साथ ही उन्होंने शहर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों व खेलों को बढावा दिया। मर्चेंट चैंबर की तरफ से लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक शर्बत वितरण किया गया। इस दौरान करीब चार हजार राहगीरों को शर्बत वितरित किए गए।

  • क्रांतिकारी राम प्रसाद बिस्मिल की याद में हुआ पौधारोपण

देश की आजादी में हंसते-हंसते फांसी का फंदा चूमने वाले क्रांतिकारी पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की जयंती पर शुक्रवार को नानाराव पार्क में पौधारोपण किया गया। इस दौरान विधायक अमिताभ बाजपेई द्वारा शहीद स्थल पर पुष्प अर्पित कर क्रांतिकारी राम प्रसाद बिस्मिल को याद किया गया। उन्होंने लोगों के साथ पार्क में पांच पौधे लगाकर उनकी शहादत को नमन किया। समिति के अध्यक्ष सर्वेश कुमार पांडे ने कहा कि युवाओं को ऐसे देशभक्त क्रांतिकारियों को नमन करना चाहिए। उन्होंने एक प्रस्ताव पास कर बिस्मिल की ऐतिहासिक रचना 'सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है' का शिलालेख नानाराव पार्क में शहीद स्थल पर लगाने की नगर आयुक्त व महापौर से मांग की। इस अवसर पर संदीप साहू, अरविंद शर्मा, उमेश शुक्ला, दीनानाथ दुबे, महेंद्र सिंह, प्रमोद पांडेय, आशीष मिश्रा, तिलक चंद्र कुरील मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.